Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023: साल में दो बार हो सकता है आईपीएल, जानिए किसने कही ये बात

IPL 2023: आईपीएल 2022 में दस टीमों ने हिस्सा लिया था। इससे पहले आठ टीमों का आईपीएल होता था, जो करीब डेढ़ महीने में खत्म हो जाता था।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 28, 2022 8:54 IST
IPL Trophy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IPL Trophy

Highlights

  • आईपीएल 2023 से खेले जाएंगे पहले से ज्यादा मैच
  • अब आईपीएल में खेल रही हैं कुली मिलाकर दस टीमें
  • रवि शास्त्री बोले, द्विपक्षीय टी20 सीरीज को कम किया जा सकता है

IPL Update : दुनिया की सबसे बड़ी लीगों में से एक आईपीएल का अब और भी विस्तार हो सकता है। आईपीएल का पिछला सीजन अभी कुछ ही समय पहले खत्म हुआ है। आईपीएल 2023 के सीजन में अब ज्यादा मैचों का आयोजन किया जाएगा। बीसीसीआई पहले ही साफ कर चुकी है कि आईपीएल में हर साल मैचों की संख्या बढ़ती जाएगी और अगले पांच साल में आईपीएल बहुत बड़ी लीग बन जाएगी। इस बीच अब संभावना जताई जा रही है कि आईपीएल अभी साल में एक ही बार होता है, लेकिन हो सकता है कि एक साल में आईपीएल के दो सीजन खेले जाएं। ये बात टीम इंडिया के पूर्व कोच और अब कमेंटेटर रवि शास्त्री ने कही है। 

पूर्व कोच रवि शास्त्री ने सुझाया ये रास्ता

पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा कि अधिक आईपीएल मैचों की टीवी मांग को दूसरे सीजन में पूरा किया जा सकता है। रवि शास्त्री ने कहा है कि मुझे लगता है कि आप दो आईपीएल सीजन का आयोजन कर सकते हैं। मुझे बिल्कुल आश्चर्य नहीं होगा, अगर द्विपक्षीय क्रिकेट कम हो जाता है तो आपके पास वर्ष में आईपीएल के लिए अधिक समय बचेगा और विश्व कप की तरह अधिक नॉकआउट के साथ फॉर्मेट में खेला जा सकेगा, जो विजेता का फैसला करेगा। उन्होंने कहा कि 10 टीमों के साथ पूरी प्रतियोगिता भविष्य में 12 टीमों के साथ जा सकती है, जिसका शेड्यूल डेढ़ से दो महीने तक रहेगा। रवि शास्त्री का मानना है कि आईपीएल का विकास खेल के लिए भी अच्छा है। यह सब संभव है क्योंकि यह पैसे और आपूर्ति मांग से प्रेरित है। उस प्रकार के फॉर्मेट के लिए मांग बड़ी है। रवि शास्त्री ने कहा कि आईपीएल का विस्तार किया जा सकता है। यह खेल के लिए बहुत अच्छा है। खिलाड़ियों, प्रसारकों और टीमों के आसपास काम करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। शास्त्री का मानना है कि शेड्यूलिंग समस्या को हल करने के लिए द्विपक्षीय टी20 सीरीज को कम करना ही समाधान है।

हर साल बढ़ेगी आईपीएल में मैचों की संख्या
आईपीएल 2022 में दस टीमों ने हिस्सा लिया था। इससे पहले आठ टीमों का आईपीएल होता था, जो करीब डेढ़ महीने में खत्म हो जाता था, लेकिन अब दस टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं। ऐसे में समय और भी बढ़ गया है, साथ ही बीसीसीआई की जो प्लानिंग है, उसके हिसाब से आईपीएल करीब ढाई से तीन महीने तक जा सकता है। इसके लिए बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी आईसीसी से विंडो की मांग कर सकते हैं। आईपीएल का अगला सीजन अब अप्रैल मई 2023 में होगा। इसमें भी दस टीमें हिस्सा लेती हुई नजर आएंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement