Sunday, April 28, 2024
Advertisement

KKR vs RR Playing XI : संजू सैमसन और नितीश राणा के लिए आज करो या मरो का मैच, जानिए कैसी होगी प्‍लेइंग इलेवन

KKR vs RR Playing XI : आईपीएल में आज संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स और नितीश राणा की कप्‍तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं। मैच कोलकाता के ईडन गार्डेंस मे खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 11, 2023 13:53 IST
Sanju samson Nitish Rana- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju samson Nitish Rana

KKR vs RR Playing XI : आईपीएल 2023 में आज संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स और नितीश राणा की कप्‍तानी वाली केकेआर के बीच अहम मुकाबला खेला जाएगा। अब आईपीएल उस मुहाने पर पहुंच चुका है, जहां से एक एक मैच काफी खास हो जाएगा। एक जीत आपको प्‍लेऑफ के करीब ले जा सकती है, वहीं एक हार सारी उम्‍मीदों पर पानी फेरने के लिए काफी है। आज का मुकाबला केकेआर के होम ग्राउंड ईडन गार्डेंस पर खेला जाएगा। इस वक्‍त दोनों टीमें दस दस अंक लेकर बराबरी पर हैं, लेकिन जो टीम आज का मैच जीतेगी, उसकी टॉप 4 में एंट्री हो जाएगी। वहीं हारने वाली टीम का प्‍लेऑफ का रास्‍ता बंद तो नहीं होगा, लेकिन आगे की राह मुश्किल बहुत हो जाएगी। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि आज के मैच में इन दोनों टीमों की प्‍लेइंग इलेवन क्‍या हो सकती है। 

आरआर और केकेआर के बीच होगा करो या मरो का मुकाबला 

आईपीएल के इतिहास की बात की जाए तो जहां एक ओर राजस्‍थान रॉयल्‍स ने साल 2008 में एक बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है, वहीं केकेआर की टीम दो बार यानी साल 2012 और 2014 में आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है। लेकिन हर आईपीएल अलग होता है। राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम संजू सैमसन की कप्‍तानी में साल 2022 में फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन वहां गुजरात टाइटंस ने फाइनल जीतकर आरआर की मंशा पूरी नहीं होने दी। राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम इस साल अच्‍छा खेल दिखा रही थी, टीम एक बार नंबर एक पर भी पहुंची और लंबे अर्से तक टॉप 4 में बनी भी रही, लेकिन लगातार तीन हार ने टीम के सारे समीकरण बिगाड़ कर रख दिए। अब टीम पांचवें नंबर पर संघर्ष कर रही है। लेकिन आज की एक जीत उसे टॉप 4 में फिर से एंट्री दिला सकती है। अब बात करते हैं केकेआर की। श्रेयस अय्यर के आईपीएल से बाहर होने के बाद नितीश राणा को नया कप्‍तान बनाया गया, उस वक्‍त किसी ने नहीं सोचा होगा कि टीम प्‍लेऑफ में जाने की प्रबल दावेदार बन जाएगी, लेकिन टीम ने करके दिखाया और आज टॉप 4 में जाने  की राह खुलती हुई दिख रही है। टीम के साथ दिक्‍कत ये है कि इसकी जीत का सिलसिला जारी नहीं रह पाता है। हालां‍कि केकेआर की टीम लगातार दो मैच जीतकर आ रही है, इसलिए उसके हौंसले बुलंद होंगे। 

केकेआर और आरआर के बीच ऐसे हैं हेड टू हेड आंकड़े 
आईपीएल में अब तक खेले गए मैचों की बात की जाए तो केकेआर और आरआर के बीच 27 मुकाबले हुए हैं, इसमें से केकेआर ने 14 जीते हैं और राजस्‍थान के हाथ 12 जीत लगी हैं। एक मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया है। केकेआर और आरआर के पास इस वक्‍त बराबर दस अंक हैं, यानी आज की जीत 12 अंकों तक पहुंचा देगी। 12 अंक पहले से ही मुंबई इंडियंस के पास हैं, लेकिन नेट रन रेट मुंबई का काफी खराब है, इसलिए जो भी टीम 12 अंक लेकर जाएगी, वो सीधे नंबर तीन पर पहुंच जाएगी और एमआई को नंबर पर खिसकना पड़ेगा। आज की जीत जहां प्‍लेऑफ में एंट्री के दरवाजे खोल देगी, वहीं हार रास्‍ते बंद भी कर सकती है। दोनों टीमों को आज के मैच के बाद दो और मैच खेलने हैं। 

केकेआर की संभावित प्लेइंग इलेवन : जेसन रॉय, रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेट कीपर), वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा (कप्‍तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती। 

आरआर की संभावित प्लेइंग इलेवन : जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्‍तान), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement