Friday, April 19, 2024
Advertisement

IPL 2023 PlayOffs : आईपीएल की इन दो टीमों को मिलेंगे फाइनल में एंट्री के दो चांस!

IPL 2023 PlayOffs : आईपीएल 2023 में इतना गजब घमासान मचा हुआ है कि दस में किसी भी टीम ने अभी तक न तो प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया और न ही कोई टीम इसकी रेस से बाहर हुई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 11, 2023 16:44 IST
IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2023

IPL 2023 PlayOffs  Qualifier 1 : आईपीएल 2023 के प्‍लेऑफ की तस्‍वीर भले साफ न हुई हो, लेकिन ऐसा नजर आता है कि दो टीमों की जगह टॉप 4 में करीब करीब तय हो गई है। हालांकि अभी तक किसी भी टीम ने आधिकारिक तौर पर न तो प्‍लेऑफ में एंट्री की है और नही इससे बाहर हुई हैं। यहां तक कि प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे चल रही सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स भी प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर सकती हैं। लेकिन एक ही मैच और खेलते ही जैसे ही ये टीमें हारेंगी, वहीं पर कहानी समाप्‍त हो जाएगी। इस बीच कुछ टीमें इस कोशिश में हैं कि न केवल प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई किया जाए, बल्कि पहले और दूसरे नंबर की टीम बना जाए। इससे फायदा ये होगा कि टॉप 2 टीमों को फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं। ऐसे में दो मैच खेलकर फाइनल में जाने की संभावना ज्‍यादा रहती है। वहीं जो टीमें तीसरे और चौथे नंबर पर रहती हैं, उनके लिए एक हार का मतलब आईपीएल से बाहर होना होता है। तो चलिए जरा समीकरणों, गुणा गणित से समझने की कोशिश करते हैं कि कौन सी वो दो टीमें हो सकती हैं, जिन्‍हें फाइनल में जाने के दो चांस मिल सकते हैं। 

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस नंबर एक पर, सीएसके नंबर दो पर काबिज 

सबसे पहले नजर डालते हैं आईपीएल 2023 की ताजा अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल पर। गुजरात टाइटंस अपने 11 मैच खेल चुकी है और उसके पास 16 अंक हैं। उसे अभी तीन मैच और खेलने हैं, अगर जीटी की टीम यहां से तीन में से दो मैच भी जीत जाती है तो उसके कुल अंक 20 हो जाएंगे। यानी टीम वहां पहुंच जाएगी, जहां से उससे आगे कोई नहीं जा पाएगा। वहीं अगर टीम एक भी मैच जीत जाती है तो उसके पास कुल अंक 18 हो जाएंगे। गुजरात टाइटंस जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है, उससे ऐसा नहीं लगता कि ये टीम अपने सभी तीन के तीन मैच हार जाएगी। लेकिन अगर हारती भी है तो उसके कुल अंक 16 ही रहेंगे। वहीं दूसरे नंबर पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की बात की जाए तो उसके 12 मैचों में 15  अंक अभी हैं। टीम को अभी दो मैच और खेलने हैं। अगर टीम दोनों मैच जीत गई तो उसके पास कुल अंक हो जाएंगे 19। वहीं एक मैच जीतने पर कुल अंक रहेगे 17। लेकिन अगर बचे हुए दोनों मैच टीम हार गई तो उसके पास अभी के बराबर 15 अंक ही रहेंगे। सीएसके की टीम जिस तरह खेल रही है, उससे नहीं लगता कि टीम दो के दो मैच हार जाएगी, लेकिन अगर हार भी जाएगी तो भी 15 अंक तो रहेंगे ही।

आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस और सीएसके का शेड्यूल 
चलिए अब जरा नजर इस बात पर भी डालते है कि इन दोनों टीमों यानी गुजरात टाइटंस और सीएसके को बचे हुए मैच किसके खिलाफ और कहां खेलने हैं। जीटी अपना अगला मैच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 12 मई को खेलेगी। इसके बाद 15 मई को टीम अहमदाबाद में यानी अपने घर पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। टीम का आखिरी मैच बेंगलोर में 21 मई को आरसीबी के खिलाफ खेलना है। यानी आरसीबी, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद। टीम इसमें से कम से कम एक मैच तो हर हाल में जीतेगी और मौका मिला तो दो भी जीत सकती है। अब सीएसके की बात। सीएसके अपना अगला मैच 14 मई को कोलकाता नाइटराइडर्स से अपने घर यानी चेन्‍नई में खेलेगी। वहीं आखिरी मुकाबला 20 मई को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ खेलेगी। सीएसके को चेन्‍नई में हराने का मतलब ये होगा कि विरोधी टीम ने अप्रत्‍याशित प्रदर्शन किया है। वहीं दिल्‍ली का हाल पहले से ही खराब है। यानी टीम को एक मैच जीतने से तो कोई रोक नहीं सकता, अगर मौका लगा तो दो मैच भी जीत सकती है। 

आईपीएल 2023 की अंक तालिका में नंबर तीन पर मुंबई इंडियंस और चार पर एलएसजी 
अब जरा समझते हैं कि क्‍या कोई और टीम ऐसी है, जो इन दोनों टीमों से अंकों के मामले में आगे निकल सकती है। मुंबई इंडियंस अभी नंबर तीन पर है और उसके पास 12 अंक हैं। टीम अपने 11 मैच खेल चुकी है, यानी तीन मैच बाकी हैं। मुंबई इंडियंस अपने सभी मैच जीतती है तो अधिकतम 18 अंकों तक पहुंच पाएगी। यानी जीटी एक भी मैच न जीते और सीएसके एक मैच ही जीत पाए तो मुंबई इंडियंस नंबर एक पर जा सकती है। ऐसा हो सकता है, लेकिन फिलहाल मुमकिन होता हुआ नजर नहीं आता है। यानी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और जीटी का मामला सुरक्षित लगता है। वहीं इस वक्‍त चौथे नंबर पर एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजायंट्स हैं। इसके पास 11 मैचों में 11 अंक हैं। टीम अपने बचे हुए सभी तीन मैच जीत जाती है तो 17 अंकों तक पहुंच पाएगी। यानी यहां भी जीटी एक भी मैच न जीते और चेन्‍नई केवल एक ही मैच जीते तो एलएसजी उसे पीछे कर सकती है। ऐसा भी होता हुआ नजर नहीं आता। होने को क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है, लेकिन समीकरण और प्रदर्शन ये बात रहे हैं कि इस बार जब लीग चरण समाप्‍त होगा तो गुजरात टाइटंस और सीएसके नंबर एक और दो पर रह सकती हैं। ऐसे में नंबर एक और दो के बीच पहला क्‍वालीफायर संभव है, जो चेन्‍नई में खेला जाएगा। जो टीम इसे जीतेगी, सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी और जो टीम हारेगी, उसे एक और मौका मिलेगा, ताकि वो फाइनल में पहुंच पाए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2023 Points Table : अंक तालिका में बड़ा उलटफेर, टॉप 4 से किसकी छुट्टी और किसकी होगी एंट्री

IPL 2023 में सबसे लंबे छक्‍के लगाने वाले धाकड़ बल्‍लेबाज 

IPL 2023 के पावरप्‍ले में सबसे तेज स्‍ट्राइक रेट से रन बनाने वाले धाकड़ बल्‍लेबाज

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement