Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

IPL 2023 Points Table : MI से आगे हैं RCB और RR, जानिए किसका नेट रनरेट सबसे बेहतर

IPL 2023 Points Table : अब नेट रन रेट आईपीएल टीमों के लिए काफी अहम हो गया है। अगर अंक बराबर रहते हैं तो एनआरआर से ही टॉप 4 टीमों का फैसला होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 18, 2023 13:48 IST
faf du plessis Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP faf du plessis Virat Kohli Rohit Sharma

IPL 2023 MI, RCB, RR Net Run Rate NRR : प्‍लेऑफ यानी आईपीएल 2023 में टॉप पर रहने वाली टीमें। आईपीएल में इस वक्‍त माहौल ऐसा बन गया है कि एक एक अंक के लिए मारामारी मची है। इस साल आईपीएल में अब लीग के केवल छह ही मुकाबले बचे हैं, लेकिन प्‍लेऑफ की तस्‍वीर साफ नहीं है। गुजरात टाइटंस को छोड़कर बाकी सात टीमें अभी भी अपने आपको रेस में मान रही हैं। खास बात ये है कि कोई भी टीम हार मानने और झुकने के लिए तैयार नहीं है। इस बीच अंकों की बात तो समझ में आती है, आने वाले कुछ दिन में नेट रनरेट का काफी ज्‍यादा असर आईपीएल में देखने के लिए मिल सकता है। अभी जो तस्‍वीर बन रही है, उससे लगता है कि प्‍लेऑफ की चार टीमों का फैसला अंकों के आधार पर तो किया ही जाएगा, साथ ही नेट रनरेट काफी महती भूमिका निभाएगा। ऐसे में ये जानना और समझना भी बहुत जरूरी है कि किस टीम का नेट रन रेट कितना है। 

गुजरात टाइटंस को नेट रनरेट से नहीं पड़ेगा कोई भी असर, टीम की जगह नंबर एक पर पक्‍की 

गुजरात टाइटंस अकेली ऐसी टीम है, जो इस वक्‍त तसल्‍ली से बैठी हुई है। उसकी सेहत पर अब हार और जीत से कोई असर नहीं पड़ेगा। अब ये भी तय हो गया है कि अगर गुजरात टाइटंस अगर अगला मैच हार भी जाए तो भी वो नंबर एक पर ही रहेगी, वहां से उसे हिलाने वाला कोई भी नहीं है। टीम के पास 18 अंक हैं और नीचे वाली टीमें अगर जीत भी जाएं तो उनके अधिक से अधिक 17 अंक ही हो पाएंगे। इसके साथ ही ये भी तय हो गया है कि हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस पहला क्‍वालीफायर खेलती हुई नजर आएगी, उसके सामने कौन होगा, इसका फैसला अभी बाकी है। वैसे तो अब गुजरात को नेट रनरेट से बहुत ज्‍यादा असर नहीं पड़ेगा, लेकिन फिर भी जानकारी के लिए जान लीजिए। जीटी का नेट रन रेट अभी 0.835 है, जो कि पॉजिटिव में है। लेकिन बाकी टीमों का नेट रनरेट से बहुत ज्‍यादा असर पड़ने वाला है। 

मुंबई इंडियंस को नेट रनरेट से पड़ सकती है चोट, आरसीबी और आरआर उससे आगे 
सीएसके की टीम अभी 13 मैचों में 15 अंक लेकर नंबर दो पर है और उसका नेट रनरेट 0.381 है, वहीं एलएसजी भी 15 अंक हासिल कर चुकी है। उसका नेट रनरेट 0.304 है। अंक बराबर होने के बाद भी सीएसके नेट रनरेट के ही कारण नंबर दो पर है। इसके बाद बात मुंबई इंडियंस की, टीम भले इस वक्‍त 14 अंक लेकर नंबर चार पर है, लेकिन उसका नेट रन रेट -0.128 है, यानी माइनस में, यही टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता का सबब है। आरसीबी भले अभी नंबर पांच पर हो और टॉप 4 से बाहर हो, लेकिन उसका नेट रन रेट एमआई से ज्‍यादा है। आरसीबी का नेट रनरेट 0.166 है। वहीं नंबर छह पर काबिज राजस्‍थान रॉयल्‍स के भी 12 अंक हैं और उसका नेट रनरेट 0.140 है। यानी अगर मुंबई अपना मैच हार गई और राजस्‍थान आरसीबी ने जीत दर्ज की और अंक बराबर हो गए तो मुंबई इंडियंस के लिए इससे बुरी बात और कोई नहीं होगी। हालंकि मुंबई इंडियंस की पहली प्राथमिकता तो यही होगी कि मैच जीता जाए और उसके बाद टीम की कोशिश होगी कि बड़े अंतर से जीता जाए, ताकि अगर बाद में कोई मामला फंसे तो उसका असर एमआई पर न पड़े। यानी प्‍लेऑफ के आंकड़े काफी रोचक हो चुके हैं और आने वाले दिनों में ये जंग और भी ज्‍यादा दिलचस्‍प हो सकती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement