Saturday, April 20, 2024
Advertisement

IPL के एक मैच में दो शतक कब लगे, विराट कोहली ने कप्‍तानी से हटने के बाद रचा कीर्तिमान

IPL 2023 : आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि मैच की दोनों पारियों में शतक लगा हो। वहीं कप्‍तानी से हटने के बाद विराट कोहली ने नया कीर्तिमान रच दिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 19, 2023 9:50 IST
Virat Kohli AB de Villiers- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Virat Kohli AB de Villiers

IPL 2023 RCB vs SRH Virat Kohli Heinrich Klaasen Century : आईपीएल में गुरुवार को इतिहास बनाया गया। विराट कोहली ने भले अब तक आईपीएल में छह शतक लगाए हों, लेकिन क्‍या आपको पता है कि कोहली का बतौर खिलाड़ी ये पहला शतक है। यानी इससे पहले जो पांच शतक लगे हैं, वो कप्‍तान के तौर पर लगाए हैं। ये आपने आप में एक आश्‍चर्य करने वाली बात है। इसके बारे में हम आपको आगे की खबर में बताएंगे, लेकिन अब एक सवाल। आईपीएल के इतिहास में ऐसा कितनी बार हुआ है कि एक ही मैच में दो शतक लगे हों। चलिए हम आपको बता देते हैं। ऐसा अभी तक केवल तीन ही बार हुआ है, लेकिन ऐसे पहली बार हुआ है कि जब आईपीएल मैच की दोनों पारियों में शतक लगा हो। चलिए जरा आंकड़ों के बारे में आपको विस्‍तार से बताते हैं। 

आईपीएल इतिहास में विराट कोहली ने लगाए हैं छह शतक, लेकिन बतौर खिलाड़ी ये उनकी पहली सेंचुरी 

आईपीएल में विराट को ये छठा शतक है। इससे पहले साल 2016 के आईपीएल में विराट कोहली ने चार शतक लगाए थे, तब वे  आरसीबी के कप्‍तान हुआ करते थे, वहीं साल 2019 में भी विराट कोहली ने एक शतक लगाया था, उस वक्‍त भी वे टीम की कमान संभाल रहे थे। यानी बतौर खिलाड़ी ये उनका पहला शतक है। जो अपने आप में खास मायने रखता है। आईपीएल के मैच में गुरुवार को दो शतक लगे। कहां तो एक एक शतक का सूखा पड़ा हुआ था और कहां दो शतक लग गए। पहली बार ये कारनामा साल 2016 में हुआ था, जब विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने अपनी टीम आरसीबी के लिए शतक लगाए थे। तब गुजरात लायंस से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का मैच था। क्रिस गेल ओपनिंग के लिए आए, लेकिन केवल छह रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली नंबर दो पर खेल रहे थे और तीसरे नंबर पर आए एबी डिविलियर्स। दोनों के बीच 200 से ज्‍यादा रन की साझेदारी हुई। विराट कोहली ने केवल 55 गेंद पर 109 रन की पारी खेली, वही एबी डिविलियर्स ने 52 गेंद पर ही 129 रन ठोक दिए थे। ये पहली बार था, जब मैच में और आईपीएल की एक पारी में दो शतक लगे हों। आरसीबी ने इस  मैच में 248 रन का बड़ा स्‍कोर खड़ा किया था ओर गुजरात लायंस की टीम 104 रन पर आउट हो गई। इससे आरसीबी ने 144 रन से इस मैच को अपने कब्‍जे में कर लिया था। इसके बाद आता है साल 2019। इसमें एसआरएच और आरसीबी के मैच हुआ। इसमें एसआरएच के सलामी बल्‍लेबाज जॉनी बेयरस्‍टो और डेविड वार्नर ने शतक लगा दिए थे। जहां एक ओर जॉनी बेयरस्‍टो ने 56 गेंद पर 114 रन बनाए वहीं डेविड वार्नर ने 55 गेंद पर 100 रन बना दिए थे और आखिर तक नाबाद रहे थे। एसआरएच ने इस मैच में 231 रन बना दिए थे और 118 रन से ये मैच अपने नाम कर लिया था। 

आईपीएल इतिहास में पहली बार लगे दोनों पारियों में शतक 
आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आईपीएल की दोनों पारियों में शतक आया हो। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी एसआरएच के लिए हेनरिक क्‍लासेन नंबर तीन पर बैटिंग करने आते हैं। उनके बल्‍ले से 51 गेंद पर 104 रन आते हैं, इसमें छह छक्‍के और आठ चौके शामिल रहे। दूसरे किसी भी बल्‍लेबाज ने 27 से ज्‍यादा रन नहीं बनाए, इसलिए टीम केवल 186 रन ही बना पाई। इसके बाद जब आरसीबी की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो सलामी बल्‍लेबाज विराट कोहली ने 63 गेंद पर 100 रन बना दिए थे, उन्‍हें अपने कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी का साथ मिला, उन्‍होंने 47 गेंद पर 71 रन बनाए। इसमें दो छक्‍के और सात चौके शामिल रहे। आने वाले दिनों मेंआईपीएल में हमें कुछ और नए कीर्तिमान बनते हुए नजर आ सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement