Sunday, March 03, 2024
Advertisement

IPL 2023: कोहली ने बनाए पांच 'विराट' रिकॉर्ड, मुंबई इंडियंस को किया चारों खाने चित

Virat Kohli, IPL 2023 RCB vs MI: मुंबई इंडियंस के खिलाफ विराट कोहली ने 49 गेंदों पर नाबाद 82 रनों की पारी खेली जिसमें 6 चौके और पांच छक्के शामिल थे। इस पारी में रन मशीन ने पांच बड़े रिकॉर्ड बनाए।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: April 03, 2023 10:19 IST
.- India TV Hindi
Image Source : AP विराट कोहली

IPL 2023, Virat Kohli: आईपीएल का सबसे हाईवोल्टेज माना जाने वाला मुकाबला विराट कोहली ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से एकतरफा बना डाला। मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया सीजन का 5वां मुकाबला रोमांच के उस चरम तक नहीं पहुंचा जिसकी फैंस को उम्मीद थी। हालांकि, सभी के चहेते स्टार विराट कोहली ने सभी का खूब मनोरंजन अपनी बल्लेबाजी से किया। उन्होंने 49 गेंदों पर 82 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 6 चौके और पांच छक्के शामिल थे। उनकी इस विराट पारी से रन मशीन ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। इस पारी की बदौलत आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी।

विराट कोहली ने आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर 148 रनों की साझेदारी की और मुंबई के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया। इसके अलावा विराट कोहली ने इस मैच में 6 चौके और पांच छक्के लगाकर एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जिसमें शिखर धवन उनसे पीछे रह गए। वहीं उनके आईपीएल करियर का यह 45वां अर्धशतक था। वह पांच शतक भी लगा चुके हैं तो इस मामले में भी उन्होंने एक कीर्तिमान बनाया। अक्सर आईपीएल में देखा गया है कि विराट का बल्ला ओपनिंग में चलता है। यही कारण है कि वह इस लिस्ट के एक खास क्लब में शामिल हो गए हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा

Image Source : AP
विराट कोहली और रोहित शर्मा

कोहली के 'विराट' रिकॉर्ड की पूरी लिस्ट

  1. आईपीएल में पूरे किए 50 फिफ्टी प्लस स्कोर (45 शतक और 5 अर्धशतक)। इस लिस्ट में शिखर धवन (49) को पछाड़ा अब बस डेविड वॉर्नर (60) से हैं पीछे।
  2. आईपीएल में बतौर ओपनर पूरे किए 3000 रन। विराट कोहली इस लिस्ट में 7वें बल्लेबाज बने। उनके नाम अब इस पोजीशन पर 3054 रन दर्ज हो गए हैं। इस लिस्ट में टॉप पर शिखर धवन हैं 5877 रनों के साथ।
  3. आईपीएल में विराट कोहली ने छक्कों के मामले में की कीरोन पोलार्ड की बराबरी। दोनों के नाम अब 223 छक्के दर्ज हैं। इस लिस्ट में क्रिस गेल 357 के साथ टॉप पर हैं। वहीं पोलार्ड और कोहली संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं।
  4. मुंबई इंडियंस के खिलाफ विराट कोहली अब सबसे ज्यादा 909 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। एक ही मैच में उन्होंने शिखर धवन (871), केएल राहुल (867) और सुरेश रैना (850) को पीछे छोड़ दिया।
  5. मुंबई इंडियंस के खिलाफ चौथी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने अपने नाम किया। इस लिस्ट में टॉप पर है एडम गिलक्रिस्ट और वीवीएस लक्ष्मण की जोड़ी 2008 में जिन्होंने नाबाद 155 रन जोड़े थे। 

इस तरह विराट कोहली ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से मुंबई इंडियंस को तो चारों खाने चित किया, साथ ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस मैच की बात करें तो खराब शुरुआत के बाद तिलक वर्मा के नाबाद 84 रनों की बदौलत मुंबई ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 171 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की शुरुआत धुआंधार रही और टीम ने 16.2 ओवर में 2 विकेट खोकर 172 रन बना लिए। आरसीबी की मुंबई के खिलाफ आईपीएल में यह 14वीं जीत थी। दोनों टीमों ने कुल 31 मुकाबले खेले हैं। वहीं बेंगलुरु के मैदान पर 2018 के बाद अब आरसीबी को मुंबई के खिलाफ जीत मिली है। 11 मुकाबलों में यह टीम की यहां पर सिर्फ तीसरी जीत है मुंबई के खिलाफ। इससे पहले 2013 और 2018 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आरसीबी को यहां जीत मिली थी।

यह भी पढ़ें:-

रोहित की मुंबई पर विराट का राज, IPL में ये इतिहास रचने वाले किंग कोहली इकलौते बल्लेबाज

CSK के गेंदबाज ने सुपर ओवर में दिलाई टीम को जीत, नहीं चला कीवी बल्लेबाजों का जादू

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement