Thursday, May 02, 2024
Advertisement

CSK के गेंदबाज ने सुपर ओवर में दिलाई टीम को जीत, नहीं चला कीवी बल्लेबाजों का जादू

सीएसके के शानदार स्पिन गेंदबाज ने अपनी टीम को सुपर ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए जीत दिलाई। उन्होंने सिर्फ 8 रन दिए और दो विकेट झटके।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: April 02, 2023 12:16 IST
महीश तीक्षाना की...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM महीश तीक्षाना की आईपीएल 2022 की तस्वीर

भारत में इस वक्त आईपीएल 2023 का खुमार जोरों पर है। लीग शुरू हो चुकी है और हर तरफ टी20 क्रिकेट का धमाल देखने को मिल रहा है। लीग के कई स्टार खिलाड़ी अपनी नेशनल ड्यूटी के कारण अपनी फ्रेंचाइजी के साथ अभी नहीं जुड़ पाए हैं। लेकिन वो खिलाड़ी टी20 में धमाल मचा रहे हैं। आपको बता दें कि श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। टेस्ट और वनडे सीरीज 2-0 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में झटका लगा है। टी20 एशिया कप 2022 की चैंपियन श्रीलंका ने कीवी टीम को पहले मुकाबले में सुपर ओवर में मात दी। इसमें सबसे बड़ा योगदान उस खिलाड़ी का रहा जिसका चेन्नई सुपर किंग्स को जोरों से इंतजार है।

महीश तीक्षाना सीएसके के स्पिन विभाग की अहम कड़ी हैं। उनके बिना उतरी पहले मुकाबले में टीम को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वह 9 अप्रैल तक ही टीम के साथ जुड़ पाएंगे। क्योंकि 8 अप्रैल तक श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज होनी है। अब अगर पहले मैच की बात करें तो तीक्षाना ने सुपर ओवर में शानदार फिरकी गेंदबाजी करते हुए कीवी टीम के बल्लेबाजों को ध्वस्त किया। उन्होंने इस दौरे पर टीम को मिली पहली जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सुपर ओवर में सिर्फ 8 रन देकर दो विकेट लिए। बचा हुआ काम बल्लेबाजी में चरित असालंका ने कर दिया।

क्या रहा मैच का हाल?

इस मैच की विस्तार से बात करें तो पहले खेलने उतरी श्रीलंकाई टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 196 रन बनाए। शुरू से ही टीम ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रही थी। विकेट गिर रहे थे लेकिन रन रेट नहीं कम हो रहा था। 5.1 ओवर में तीन विकेट कुसल मेंडिस, पथुम निसंका और धनंजय डी सिल्वा के रूप में गिरे थे लेकिन 65 रन बन गए थे। इसके बाद कुसल परेरा और असालंका ने चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी कर डाली। असालंका ने 67 और परेरा ने नाबाद 53 रनों की पारी खेली। जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत डगमगाई और 3 रन पर दो विकेट गिर गए। फिर कप्तान टॉम लैथम 27, डैरिल मिचेल 66 और मार्क चैपमैन 33 ने स्कोर आगे बढ़ाते हुए 130 पार पहुंचा दिया। अंत में एक गेंद पर सात रन चाहिए थे तभी ईश सोढ़ी ने छक्का लगाकर मैच टाई करवाया और सुपर ओवर तक पहुंचा दिया।

महीथ तीक्षाना

Image Source : AP
महीथ तीक्षाना

सुपर ओवर में चला CSK के स्पिनर का जादू

सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी न्यूजीलैंड को मिली और गेंद थी तीक्षाना के हाथों में। उनके सामने थे डैरिल मिचेल जिन्होंने पहली गेंद पर एक रन ले लिया। फिर अगली गेंद वाइड गई और दूसरी गेंद पर जिमी नीशम बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। तीसरी गेंद नए बल्लेबाज मार्क चैपमैन ने डॉट खेली और चौथी गेंद पर उन्होंने 2 रन लिए और पांचवीं गेंद पर चौका लगा दिया। आखिरी गेंद पर चैपमैन तीक्षाना का दूसरा शिकार बने और कीवी टीम को सीएसके के खिलाड़ी ने सिर्फ 8 रन बनाने दिए और दो विकेट झटक लिए। जवाब में श्रीलंका ने 2 गेंदों में ही मैच जीत लिया। पहली गेंद पर एडम मिल्ने के खिलाफ कुसल मेंडिस ने सिंगल लिया। फिर दूसरी गेंद पर असालंका ने छक्का लगा दिया। तीसरी गेंद ओवर की नो थी और उस पर असालंका ने चौका लगा दिया। इस तरह 2 गेंदों पर टीम का स्कोर था 12 रन और जीत श्रीलंका के नाम हो चुकी थी। अब सीरीज का दूसरा टी20 मैच 5 अप्रैल को और आखिरी मैच 8 अप्रैल को खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: गुजरात टाइटंस को बहुत बड़ा झटका, पूरे सीजन से बाहर हुआ यह स्टार खिलाड़ी

टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर का कैंसर से निधन, बॉलीवुड की दुनिया में भी आजमा चुके थे हाथ

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement