Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 RCB : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले खिताब की तलाश, ये रहा पूरा एनालिसिस

पहले सीजन से लेकर अब तक आईपीएल खेल रही आरसीबी को अभी तक अपने पहले खिताब की तलाश है। इस बार टीम में कुछ बदलाव हैं और विराट कोहली ब्रेक के बाद वापस आ रहे हैं। क्या इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम ट्रॉफी अपने नाम कर पाएगी, चलिए टीम का एनालिसिस करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 19, 2024 13:13 IST
rcb- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 RCB रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले खिताब की तलाश, ये रहा पूरा एनालिसिस

IPL 2024 RCB : आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर। पिछले दो साल से भले ही इस टीम की कमान साउथ अफ्रीका के फॉफ डुप्लेसिस संभाल रहे हों, लेकिन इस टीम की पहचान विराट कोहली से ही है। कोहली ने आरसीबी की लंबे समय तक कप्तानी की, लेकिन खिताब उन्हें नसीब नहीं हो पाया। वैसे तो विराट अभी भी इस टीम के साथ हैं, लेकिन अब वे केवल खिलाड़ी के तौर पर नजर आएंगे। वैसे तो आरसीबी की टीम हर साल काफी मजबूत नजर आती है, लेकिन जैसे जैसे सीजन आगे बढ़ता है, कलई खुल जाती है। क्या इस बार भी ऐसा ही कुछ होगा, या फिर तस्वीर बदलेगी। चलिए जरा आरसीबी का एनालिसिस करने की कोशिश करते हैं। 

आरसीबी ने खेले हैं अब तक 3 फाइनल, 8 बार प्लेऑफ तक पहुंची 

रॉयल चैलेंजर्स वो टीम है, जो अब तक सारे सीजन आईपीएल के खेल चुकी है। लेकिन खिताब के नाम पर शून्य है। टीम ने तीन बार आईपीएल का फाइनल भी खेला, लेकिन कुछ न कुछ ऐसा हुआ कि टीम ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर सकी। खास बात ये है कि 16 इंडियन प्रीमियर लीग सीजन में से टीम 8 बार प्लेऑफ में भी जगह बनाने में कामयाब रही, लेकिन बात वहीं पर आकर टिक जाती है कि सब कुछ हुआ, लेकिन खिताब नहीं आया। टीम ने पिछले 2 साल से तो कप्तान भी बदल दिया, लेकिन टीम की किस्मत नहीं बदली। 

22 मार्च को सीएसके खिलाफ आरसीबी खेलेगी पहला मैच 

इस बार आरसीबी एक बार फिर से आईपीएल का पहला मैच खेल रही है। ये मैच चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। यानी विरोधी टीम के घर पर, जो एक तरह से सीएसके का गढ़ है। आरसीबी में एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे स्टार और धाकड़ खिलाड़ी रहे, विराट कोहली तो अभी भी खेल रहे हैं। लेकिन ट्रॉफी नहीं जीत सकी। 

विराट कोहली की होने वाली है ब्रेक के बाद वापसी 

इस बार भी जब आरसीबी की टीम मैदान पर उतरेगी तो सबसे ज्यादा नजर विराट कोहली पर ही रहने वाली है। जो करीब दो महीने के ब्रेक के बाद क्रिकेट के मैदान में उतरेंगे। कोहली जब ​ब्रेक के बाद आते हैं तो और भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं, इससे पहले हमने ये देखा भी है। कोहली ने साल 2016 के आईपीएल में 973 रन बना दिए थे, जो अब तक एक कीर्तिमान है। कोहली खुद और टीम के फैंस चाहेंगे कि एक बार फिर से वही दौर लौटकर आए और कोहली के बल्ले से रनों का अंबार खड़ा हो जाए। साल 2023 में भी विराट कोहली ने अपनी टीम के लिए 639 रन बनाए थे। विराट कोहली के सामने चुनौती ये भी होग कि आईपीएल के तुरंत बाद टी20 विश्व कप होना है, जिसमें अगर उन्हें अपनी दावेदार नए सिरे से पेश करनी है तो ओपनिंग में आकर ताबड़तोड़ रन बनाने होंगे। 

एंडी फ्लावर हैं टीम के हेड कोच 

साल 2023 से लेकर टीम में काफी कुछ बदलाव हुए हैं। टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी अब एंडी फ्लावर निभाते हुए नजर आएंगे। एंडी फ्लावर इससे पहले एलएसजी के कोच रह चुके हैं और इस टीम ने नई होते हुए भी लगातार दो बार प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई थी। अब उनकी जिम्मेदारी होगी कि आरसीबी को पहली बार चैंपियन बनाया जाए। हर बार की तरह इस बार भी टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी बल्लेबाजी रहने वाली है। लेकिन गेंदबाजी कहीं न कहीं टेंशन का सबब बन सकती है। 

भारत और विदेशी गेंदबाजों का अच्छा मिश्रण 

आरसीबी में पिछले कुछ साल से तेज गेंदबाजी की अगुवाई मोहम्मद सिराज करते आ रहे हैं, जो इस बार भी सबसे बड़े गेंदबाज के रूप में खेलते हुए नजर आएंगे। उनका साथ देने के लिए कुछ नए गेंदबाज भी शामिल किए गए हैं। लौकी फारगुसन, अल्जारी जोसफ, टॉम करन और यश दयाल को भी टीम की प्लेइंग इलेवन में बीच बीच में मौका मिलता रहेगा। इसमें भारत और विदेशी गेंदबाजी का मिश्रण मिलता है। हाल ही में भारत के लिए डेब्यू करने वाले आकाश दीप भी टीम में नजर आने वाले हैं। 

ऑलराउंडर्स की भी टीम के पास अच्छी फौज 

वहीं अगर स्पिन की बात की जाए तो टीम के पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बल्लेबाजी के साथ साथ स्पिन गेंदबाजी में भी सहयोग देते हैं। इसमें ग्लेन मैक्सवेल और मयंक डागर का नाम लिया जा सकता है। वहीं कुछ नए खिलाड़ी भी टीम में हैं। लेकिन जब टीम अपने घर यानी बेंगलुरु में खेलेगी तो छोटे मैदान पर रन बचाने का काम कौन करेगा, ये देखना दिलचस्प होगा। 

बल्लेबाजी ही होगी टीम की सबसे बड़ी ताकत 

कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो टीम की सबसे बड़ी ताकत फिर से बल्लेबाजी ही नजर आ रही है। जिस दिन उनके बल्लेबाज चल गए तो फिर मैच जीतना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। लेकिन जिस दिन बल्लेबाज नहीं चले तो गेंदबाजों के लिए मैच बचा पाना काफी मुश्किल हो सकता है। लेकिन नया साल है और नए खिलाड़ी। देखना होगा कि टीम कैसा प्रदर्शन इस साल करती है। 

 

आईपीएल 2024 के लिए आरसीबी की पूरी टीम: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), ग्लेन मैक्सवेल, विराट कोहली, रजत पाटीदार, अनुज रावत, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विल जैक्स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, मयंक डागर, विजयकुमार वैश्यक, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, राजन कुमार, कैमरून ग्रीन, अल्ज़ारी जोसेफ, यश दयाल, टॉम करन, लॉकी फर्ग्यूसन, स्वप्निल सिंह, सौरव चौहान।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 SRH : क्या महंगा खिलाड़ी हैदराबाद को दिला पाएगा खिताब, टीम का एनालिसिस

IPL 2024 CSK : क्या एमएस धोनी फिर से बना पाएंगे चेन्नई को चैंपियन, ये रहा पूरा एनालिसिस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement