Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPL 2024 SRH : क्या महंगा खिलाड़ी हैदराबाद को दिला पाएगा खिताब, टीम का एनालिसिस

आईपीएल में इस साल सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी पैट कमिंस संभालेंगे। आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस क्या अपनी टीम को इस बार विजेता बना पाएंगे, चलिए जरा टीम का एनालिसिस करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 15, 2024 11:43 IST
sunrisers hyderabad- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV क्या महंगा खिलाड़ी हैदराबाद को दिला पाएगा खिताब, टीम का एनालिसिस

IPL 2024 SRH : आईपीएल 2024 के आगाज से पहले ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम एक बार​ फिर से चर्चा में है। एसआरएच की टीम अक्सर अपने खिलाड़ी और कप्तान से लेकर कोच तक में बदलाव करती है, लेकिन उसके बाद भी खिताब की बात तो दूर अब टीम पिछले कुछ साल से प्लेऑफ तक में पहुंचने के लिए तरस रही है। इस बार भी टीम में कई बदलाव किए हैं। आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी और वनडे विश्व कप के विजेता कप्तान पैट कमिंस इस बार सनराइजर्स हैदराबाद को चैंपियन बनाने की क्षमता रखते हैं। चलिए जरा टीम को समझने की कोशिश करते हैं। 

एसआरएच ने साल 2016 में पहली और आखिरी बार जीता था आईपीएल का खिताब 

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अब तक केवल एक ही बार यानी साल 2016 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी। तब टीम के कप्तान डेविड वार्नर हुआ करते थे। लेकिन इसके बाद वार्नर के कुछ सीजन खराब गए। न केवल उनसे कप्तानी ली गई, ​बल्कि टीम से भी बाहर कर दिया गया। एसआरएच की ये परम्परा रही है कि ये टीम अपने खिलाड़ियों, कोच और कप्तान में लगातार बदलाव करती रही है। इस बार एडन मारक्रम को हटाकर पैट कमिंस को नया कप्तान बनाया गया है। जब कमिंस को मोटी कीमत में खरीदा गया था, तभी ये इसकी संभावना जताई जा रही थी, जिसका ऐलान भी अब टीम की ओर से कर दिया गया है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप विजेता हैं पैट कमिंस 

पैट कमिंस की खास बात ये है कि उन्होंने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया और इसके बाद जब साल 2023 में वनडे विश्व कप हुआ तो उसे भी जीत लिया। दोनों बार पैट कमिंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को मात दी। इसके बाद उनकी गितनी दुनिया के दिग्गज कप्तानों में की जाने लगी है। एसआरएच की टीम आखिरी बार साल 2020 में प्लेऑफ में पहुंची थी। अब कमिंस के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि टीम को आखिरी चार ​तक किस तरह से पहुंचाया जाए। दस टीमों के बीच टॉप 4 में जगह बनाना कोई आसान काम नहीं होने वाला, ये कमिंस भी जानते हैं। 

pat cummins

Image Source : AP
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप विजेता हैं पैट कमिंस

23 मार्च को केकेआर से कोलकाता में खेलेगी एसआरएच की टीम 

पैट कमिंस की कप्तानी वाली एसआरएच का पहला ही मुकाबला इस बार 23 मार्च को केकेआर के खिलाफ होगा। ये मैच कोलकाता में खेला जाएगा। यानी पहले ही मैच से पैट कमिंस की परीक्षा शुरू हो जाएगी। पैट कमिंस पर इस बार एसआरएच ने 20.5 करोड़ रुपये की मोटी रकम खर्च की है, ऐसे में कमिंस पर भी खुद अच्छे प्रदर्शन और टीम को आगे ले जाने का दबाव जरूर होगा। पैट कमिंस इससे पहले साल 2022 में केकेआर के लिए खेल रहे थे, लेकिन साल 2023 के आईपीएल में वे नजर नहीं आए। अब एक साल के अंतराल के बाद उनकी वापसी हो रही है। 

एक बार देख​ लीजिए कप्तान पैट कमिंस के आंकड़े 

पैट कमिंस के टी20 आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 130 मैच खेलकर इसमें 145 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। भले ही पैट कमिंस को एक तेज गेंदबाज माना जाता हो, लेकिन वे अक्सर बल्ले से भी अपनी टीम के लिए योगदान देते रहे हैं। इस बार यही काम उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद के लिए करना होगा। इसमें वे कितने कामयाब होते हैं, ये देखना जरूर दिलचस्प होने वाला है। 

Heinrich Klaasen

Image Source : AP
हेनरिक क्लासेन पर एक बार फिर से होगी आईपीएल में नजर

हेनरिक क्लासेन पर एक बार फिर से होगी आईपीएल में नजर 

पैट कमिंस के बाद एसआरएच के ​जिस खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा नजर रहने वाली है, वे निश्चित रूप से हेनरिक क्लासेन होंगे। आईपीएल 2023 में उन्होंने इसी टीम के लिए कई अच्छी पारियां खेली और इसके बाद भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में भी उनका बल्ला खूब बोला। साल 2023 की ही बात करें तो हेनरिक क्लासेन ने 1482 रन बनाने का काम 181 से भी ज्यादा के औसत से किया है। उसी साल खेले गए आईपीएल में क्लासेन ने अपनी टीम एसआरएच के लिए 448 रन बनाए थे, जो उस टीम के लिए सबसे ज्यादा थे। इसके अलावा साउथ अफ्रीका में खेला जाने वाला एसए20 में भी उनका ​बल्ला खूब बोला और वे दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। साल 2023 के आईपीएल में खेली गई 11 पारियों में क्लासेन ने 448 रन बनाए। यहां उनका औसत करीब 49 का था और स्ट्राइक रेट 177 का। उन्होंने दो अर्धशतक और एक शतक लगाने का काम किया। इस बार फिर से एसआरएच की टीम उनसे काफी उम्मीदें लगाए बैठी होगी। 

सनराइजर्स हैदराबाद के पास विदेशी खिलाड़ियों की लंबी चौड़ी फौज 

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के पास विदेशी खिलाड़ियों की काफी लंबी चौड़ी फौज होती है। टीम में एक से बढ़कर एक विदेशी​ खिलाड़ी होते हैं, लेकिन इससे दिक्कत आती है प्लेइंग इलेवन की। आईपीएल की प्लेइंग इलेवन में अधिक से अधिक 4 ही विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। इसका चयन करने में टीम को दिक्कत आती है। इस बार की ही बात करे तो पैट कमिंस और हे​नरिक क्लासेस के अलावा ट्रेविस हेड और वानिंदु हसरंगा जैसे खिलाड़ी हैं। इसके अलावा पूर्व कप्तान एडन मारक्रम भी हैं। ऐसे में पैट कमिंस और हेनरिक क्लासेन के अलावा तीसरे विदेशी खिलाड़ी एडन मारक्रम ही होंगे, अब चौथे खिलाड़ी के लिए एक ही स्पॉट बचता है, जबकि खिलाड़ी कई सारे हैं। टीम में इनके अलावा ग्लेन फिलिप्स, मार्को यानसेन और फजलहक फारुखी भी हैं, जिनकी जगह ही नहीं बन पा रही है। 

राशिद खान की कमी पूरी नहीं कर पाई है टीम 

एसआरएच के लिए पहले दुनिया के स्टार स्पिनर राशिद खान खेला करते थे, लेकिन अब वे गुजरात टाइटंस चले गए हैं, उनकी कमी को पिछले दो साल से टीम पूरा नहीं कर पा रही है। हालांकि टीम में वॉशिंगटसन सुंदर हैं, वानिंदु हसरंगा है, लेकिन वो बात नजर नहीं आती, जो राशिद में हुआ करती थी। उनकी भरपाई कैसे होगी, ये कप्तान और टीम मैनेजमेंट को जरूर सोचना होगा। 

bhuvneshwar kumar

Image Source : AP
भुवनेशर कुमार को इस्तेमाल करना होगा अपना अनुभव

भुवनेश्वर ​ कुमार को इस्तेमाल करना होगा अपना अनुभव 

टीम में भारत के स्टार तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भी हैं, लेकिन पिछले कुछ वक्त से वे उस तरह की घातक गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते रहे हैं। भुवनेश्वर कुमार जिस तरह का अनुभव लेकर आते हैं, वो कई टीमों के पास नहीं है। हालांकि टीम के लिए अच्छी बात ये है कि भले ही भुवी का पिछला सीजन अच्छा ना गया हो, लेकिन घरेलू यानी डोमेस्टिक सीजन काफी अच्छा गया है। टीम चाहेगी कि ये सिलसिला यहां भी जारी रहे। 

आईपीएल 2024 के लिए एसआरएच की पूरी टीम : पैट कमिंस (कप्तान), अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, मार्को जानसन, राहुल त्रिपाठी, वाशिंगटन सुंदर, ग्लेन फिलिप्स, सनवीर सिंह, हेनरिक क्लासेन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, टी. नटराजन, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक मारकंडे, उपेन्द्र सिंह यादव, उमरान मलिक, नीतीश कुमार रेड्डी, फजलहक फारूकी, शाहबाज अहमद, ट्रैविस हेड, वानिंदु हसरंगा, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, जथावेध सुब्रमण्यन।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 : अब ये खिलाड़ी भी नहीं खेलेगा आईपीएल, नए प्लेयर की सीधी एंट्री

IPL Records : विराट कोहली ने 8 साल पहले रचा था अनोखा कीर्तिमान, आज तक है अटूट

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement