Friday, May 10, 2024
Advertisement

इशान किशन के नाम हैं वनडे के ये दो बड़े कीर्तिमान, जन्‍मदिन से पहले ही मिला तोहफा

Ishan Kishan Birthday : टीम इंडिया के लिए हाल ही में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले इशान किशन आज 25 साल के हो गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 18, 2023 13:48 IST
Ishan Kishan - India TV Hindi
Image Source : GETTY इशान किशन

Ishan Kishan Birthday : टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी इशान किशन का आज जन्‍मदिन है और वे वेस्‍टइंडीज में अभी भारतीय टीम के स्‍क्‍वाड में शामिल हैं। इसलिए वे अपनी टीम के प्‍लेयर्स के साथ वहीं पर अपना जन्‍मदिन मनाएंगे। लेकिन ये जन्‍मदिन उनके लिए बहुत खास है, क्‍योंकि सभी को अपने जन्‍मदिन पर तोहफा मिलता है, लेकिन उन्‍हें तो इससे कहीं पहले ही मिल गया। यानी कप्‍तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पहले ही गिफ्ट दे दिया। इस बीच आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि इशान किशन के नाम वनडे इंटरनेशनल में दो बड़े कीर्तिमान दर्ज हैं। चलिए जरा उन पर बात करते हैं और उसके बाद आपको बताएंगे कि इशान को जन्‍मदिन से पहले क्‍या तोहफा मिला है। 

इशान किशन वनडे इंटरनेशनल में बांग्‍लादेश के खिलाफ लगा चुके हैं दोहरा शतक 

इशान किशन आज 25 साल के हो गए हैं। उनका जन्‍म 18 जुलाई साल 1998 को बिहार के पटना में हुआ था। उन्‍हें भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए अभी ज्‍यादा वक्‍त नहीं हुआ है। लेकिन इस कम वक्‍त में ही उन्‍होंने कई कीर्तिमान रचे और भारतीय टीम के स्‍टार प्‍लेयर्स में शुमार किए जाने लगे हैं। वनडे इंटरनेशनल में पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाया था, इसके बाद कई प्‍लेयर्स ने दोहरा शतक लगाया, लेकिन जब इशान किशन के बल्‍ले से दोहरा शतक आया तो वे सभी बल्‍लेबाजों में सबसे तेज आया था। इशान किशन ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए केवल 126 गेंदों का ही सामना किया और दुनिया के चुनिंदा प्‍लेयर्स में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब हो गए। 

इशान किशन वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी 
जब इशान किशन ने वनडे में दोहरा शतक लगाया था, तब उनकी उम्र महज 24 साल और 145 दिन की थी। वे वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। लेकिन इसे दुर्भाग्‍य ही कहेंगे कि दोहरा शतक लगाने के बाद भी उन्‍हें वापस प्‍लेइंग इलेवन में आने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा।  10 दिसंबर  2022 को उन्‍होंने बांग्‍लादेश में उसी टीम के खिलाफ 131 गेंद में 210 रन की तूफानी पारी खेली। इसमें दस छक्के और 24 चौके शामिल रहे। उनका स्‍ट्राइक रेट 160 से भी ज्‍यादा का रहा। इसके बाद वे अगला वनडे मुकाबला 18 जनवरी 2023 को खेल पाए। 

इशान किशन को 25 साल होने से पहले ही मिल गया टेस्‍ट में डेब्‍यू का मौका 
टी20 और वनडे के बाद टेस्‍ट में डेब्‍यू करने के लिए भी उन्‍हें इंतजार करना पड़ा। पहले वे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए चुने गए, लेकिन मैच नहीं खेल पाए। इसके बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी वे टीम में थे, लेकिन वहां भी वे प्‍लेइंग इलेवन में अपनी जगह नहीं बना पाए। लेकिन जन्‍मदिन से ठीक पहले कोच राहुल द्रविड़ और कप्‍तान रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू कराकर उन्‍हें बड़ा तोहफा दिया है, लेकिन जैसे ही वे एक रन बना पाए, कप्‍तान ने पारी घोषित कर दी और दूसरी पारी में तो भारत की बल्‍लेबाजी ही नहीं आई। अब देखना होगा कि जन्‍मदिन के दो दिन बाद ही जब इशान किशन दोबारा से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेलने के लिए उतरेंगे तो उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement