Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ISSF Shooting World Cup: मैराज खान ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड, 46 की उम्र में लगाया अचूक निशाना

ISSF Shooting World Cup: मैराज खान ने निशानेबाजी विश्व कप के स्कीट स्पर्धा मे भारत को दिलाया गोल्ड मेडल।

Rajeev Rai Edited By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 19, 2022 14:03 IST
Mairaj Khan, ISSF world cup, shooting world cup- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@MEDIA_SAI Mairaj Khan

ISSF Shooting World Cup: भारत के अनुभवी निशानेबाज और ओलंपिक पदक विजेता मैराज अहमद खान ने आईएसएसएफ विश्व कप में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने भारत को पुरूषों की स्कीट स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उत्तर प्रदेश के 46 साल के मैराज ने सोमवार को 40 शॉट के फाइनल में 37 का स्कोर करके कोरिया के मिंसु किम (36) और ब्रिटेन के बेन लीवेलिन (26) को पछाड़ा। मैराज ने इससे पहले क्वालीफाइंग में शुरू के दो दिन 125 में से 119 स्कोर किया। उन्होंने पांच निशानेबाजों के शूटआफ में जीत दर्ज करके स्वर्ण जीता। 

दो बार के ओलंपियन और इस बार चांगवन में भारतीय दल के सबसे उम्रदराज सदस्य मैराज ने 2016 में रियो दि जिनेरियो विश्व कप में रजत पदक जीता था। क्वालीफाइंग में 119 स्कोर करने के बाद वह आखिरी दो क्वालीफिकेशन स्थानों के लिये चार अन्य के साथ दौड़ में थे जिनमें दो बार के ओलंपिक पदक विजेता कुवैत के अब्दुल्लाह अल रशीदी शामिल थे। रैंकिंग दौर में मैराज का सामना जर्मनी के स्वेन कोर्ते, कोरिया के मिंकी चो और साइप्रस के निकोलस वासिलू से था। वह 27 हिट्स के साथ शीर्ष पर रहे।

अन्य नतीजों में विजयवीर सिद्धू ने रैंकिंग राउंड में जगह बनाई लेकिन पदक दौर में नहीं पहुंच सके। अनीश और समीर पुरूषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में पहली बाधा पार नहीं कर पाये। विजयवीर छठे, अनीश 12वें, समीर 30वें स्थान पर रहे जबकि महिलाओं के स्कीट वर्ग में मुफद्दल दीसावाला 23वें स्थान पर रही। 

इससे पहले अंजुम मुद्गिल, आशी चौकसी और सिफ्ट कौर सामरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। कांस्य पदक के मुकाबले में उन्होंने आस्ट्रिया की शैलीन वाइबेल, एन उंगेरांक और रेबेका कोएक को 16-6 से हराया। भारत 13 पदक (पांच स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य) जीतकर अभी भी पदक तालिका में शीर्ष पर है।

Koo AppIn Shooting, two-time Olympian #MairajAhmadKhan creates history by becoming the first Indian shooter to win the gold medal in the men’s skeet event at the ISSF World Cup in Changwon, South Korea, yesterday. Mairaj Ahmad Khan recorded 37 hits out of a possible 40 in the final to win gold. South Korea’s Minsu Kim struck 36 for silver while Ben Llewellin of Great Britain won bronze with 26 hits.

View attached media content

- All India Radio News (@airnewsalerts) 19 July 2022

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement