Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंग्लैंड क्रिकेट को बड़ा झटका, अब अपने देश को छोड़ इस टीम के लिए खेलेगा स्टार खिलाड़ी!

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले एक बड़ा झटका लगता दिख रहा है। एक स्टार खिलाड़ी ने अपने देश की टीम को छोड़ दूसरी टीम के लिए खेलने का मन बना लिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 25, 2023 17:59 IST
Jason Roy- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES बेन स्टोक्स, जोस बटलर और मोईन अली के साथ जेसन रॉय

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इन दिनों अपने कई स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने से चिंतित है। वहीं आयरलैंड के खिलाफ सीरीज फिर आगामी एशेज से पहले टीम को एक और बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल ऐसी जानकारी सामने आई है कि टीम का एक स्टार खिलाड़ी अब अपने देश की टीम को छोड़ एक अन्य टीम के लिए नियमित तौर पर खेलने का फैसला कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उस खिलाड़ी के अब अपने देश का कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल करने की जानकारी सामने आई है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के बाद यह चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है।

इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि, इंग्लैंड के लिए 116 वनडे और 64 टी20 इंटरनेशनल खेलने वाले जेसन रॉय इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को रद्द कर सकते हैं। रॉय यह फैसला अमेरिका में होने वाली आगामी टी20 क्रिकेट लीग से पहले कर सकते हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले रॉय को यूएस टी लीग की फ्रेंचाइजी लॉस एंजेलेस नाइटराइडर्स की तरफ से दो साल के लिए 3.06 करोड़ (3 लाख पाउंड) की डील ऑफर की गई है। रॉय ने यह जानते हुए कि इस साल वनडे वर्ल्ड कप भारत में होना है और उनकी जगह जा सकती है, फिर भी उन्होंने इंग्लैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटने का मन बना लिया है। 

ECB के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटने वाले पहले क्रिकेटर!

आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने वाले जेसन रॉय इस वक्त अक्टूबर तक ईसीबी के कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा हैं। पर आगामी टी20 लीग के लिए रॉय अपना कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल कर सकते हैं। अगर वह ऐसा करते हैं तो वह इंग्लैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हटने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। गौरतलब है कि ईयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम का अहम हिस्सा रहने वाले जेसन रॉय ने 2019 वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाजी की थी। उनकी सलामी बल्लेबाजी ने इंग्लैंड को पहली बार चैंपियन बनाने में अहम रोल निभाया था। लेकिन वह पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्क्वॉड का हिस्सा नहीं थे।

ईसीबी कैसे देगी रॉय को NOC?

हालांकि, रॉय को ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया था। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया था और बांग्लादेश के खिलाफ शतक भी लगाया था। इसी कारण वह वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह बनाने के दावेदार थे। यूएसए में होने वाली मेजर लीग क्रिकेट काउंटी चैंपियनशिप और टी20 ब्लास्ट के समय ही होगी। ऐसे में ईसीबी रॉय को NOC (No Objection Certificate) तब ही दे सकती है अगर उनका अक्टूबर तब जारी कॉन्ट्रैक्ट कैंसिल कर दिया जाए। 

रॉय से पहले LA नाइट राइडर्स की तरफ से एरोन फिंच, क्विंटन डी कॉक और एनरिक नॉर्खिया जैसे सितारों को भी साइन किया जा चुका है। हालांकि, जेसन रॉय के लिए एक अच्छी खबर यह इस रिपोर्ट में बताई गई है कि ईसीबी ने उन्हें साफतौर पर कहा है कि, उनके इस फैसले से आने वाले सेलेक्शन प्लान और फिर अक्टूबर में मिलने वाले नए कॉन्ट्रैक्ट पर असर नहीं पड़ेगा। रॉय एक व्हाइट बॉल क्रिकेटर ही हैं और 2019 के बाद से टेस्ट नहीं खेले हैं तो आगामी दौरों के हिसाब से इंग्लैंड की टीम सितंबर तक कोई व्हाइट बॉल मैच नहीं खेलेगी। एशेज के बाद टीम न्यूजीलैंड और आयरलैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में खेलेगी, तब तक रॉय वापस आ सकते हैं। 

Jason Roy, KKR

Image Source : PTI
IPL 2023 में केकेआर के लिए खेलते दिखे थे जेसन रॉय

इंग्लैंड क्रिकेट को लगेगा बड़ा चूना!

इस खबर से पहले कुछ खबरें ऐसी भी आई थीं कि मुंबई इंडियंस (आईपीएल फ्रेंचाइजी) ने जोफ्रा आर्चर को भी ऐसा ही ऑफर दिया था। अब रॉय को एलए नाइटराइडर्स की तरफ से ऐसा ऑफर आया है। इस ग्रुप की पैरेंट टीम आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के नाम से खेलती है। जिसके मालिकाना हक अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री जूही चावला के पास हैं। इस साल गर्मियों में होने वाली मेजर लीग में 6 में से चार ऐसी फ्रेंचाइजी हैं जिनकी मुख्य टीम आईपीएल का हिस्सा है। यह टीमें 3.06 करोड़ ऑफर कर रही हैं। जबकि इंग्लैंड की द हंड्रेड में खिलाड़ियों को सिर्फ 1.27 करोड़ (1.25 लाख पाउंड) ही मिलते हैं। ऐसे में इंग्लैंड क्रिकेट को इससे बड़ा चूना लग सकता है।

यह भी पढ़ें:-

WTC Final: ओवल में होगी रोहित शर्मा की अग्निपरीक्षा, अभी तक सिर्फ दो भारतीय कप्तान कर पाए ऐसा

मुंबई इंडियंस के नाम दर्ज IPL का अद्भुत रिकॉर्ड, CSK भी नहीं कर पाई ऐसा; GT के लिए खतरे की घंटी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement