Friday, May 10, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023 : जो रूट ने तोड़ा 31 साल पुराना कीर्तिमान, अब ग्राहम गूच छूटे पीछे

ODI World Cup 2023 : इंग्लैंड इस साल के विश्व कप में अब तक दो मैच खेले हैं, इनमें जो रूट ने अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। अब वे इंग्लैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 10, 2023 15:07 IST
Joe Root - India TV Hindi
Image Source : AP Joe Root

ODI World Cup 2023 ENG vs BAN Joe Root Record : इंग्लैंड के शानदार क्रिकेटर्स में शुमार पूर्व कप्तान जो रूट इस साल के विश्वकप में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं। वैसे तो जो रूट को टेस्ट का स्पेशलिस्ट माना जाता है, लेकिन वे वनडे वर्ल्ड कप में भी अपना जलवा​ दिखा रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे अपने दूसरे मुकाबले में एक बार फिर से जो रूट ने अर्धशतक लगाया। वे अपना शतक पूरा नहीं कर पाए, लेकिन इतना जरूर है कि जो रूट ने इंग्लैंड के महान क्रिकेटर्स में शामिल ग्राहम गूच का एक बहुत पुराना कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है। अब वे वनडे विश्व कप में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

England Cricket Team For ODI World Cup 2023

Image Source : INDIA TV
England Cricket Team For ODI World Cup 2023

जो रूट ने लगातार दूसरी बार खेली अर्धशतकीय पारी 

वनडे विश्व कप में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मैच में जो रूट नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आए। इंग्लैंड का पहला विकेट 115 रन के स्कोर पर गिरा, यानी जब रूट ​क्रीज पर आए तो टीम मजबू​त थी। इसके बाद जो रूट ने भी अपने अंदाज में बल्लेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने 68 गेंदों पर 82 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसमें आठ चौके एक एक छक्का शामिल रहा। जो रूट ने इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में 86 बॉल पर 77 रन बनाए थे। 

ODI World Cup Schedule for England

Image Source : INDIA TV
ODI World Cup Schedule for England

इंग्लैंड के लिए वन डे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने जो रूट 
इंग्लैंड के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान ग्राहम गूच के नाम था। ग्राहम गूच ने 897 रन बनाए थे। साल 1992 के विश्व कप में ग्राहम गूच अपनी टीम के कप्तान थे। हालांकि टीम खिताब नहीं जीत पाई। इसके बाद साल 1995 में गूच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था। यानी साल 1992 का विश्व कप उनका आखिरी था। इसके बाद से इस आंकड़े के आसपास तो कई खिलाड़ी आए, लेकिन तोड़ नहीं पाए। अब जो रूट के वनडे विश्व कप में 917 रन हो गए हैं। रूट और गूच के बाद के बल्लेबाजों की बात की जाए तो ऐलन लेम्ब ने 656 और ग्रीम हिक ने 635 रन वनडे विश्व कप में बनाए हैं। जो रूट की कोशिश होगी कि इस साल अपने कुल रनों की संख्या 1000 के पार की जाए। उनके पास अभी कम से कम सात मैच और बाकी हैं, ऐसे में इस आंकड़े को पार कर पाना उनके लिए कोई मुश्किल काम नहीं होगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

World Cup 2023 : टीम इंडिया के स्क्वाड में इन प्लेयर्स की हो सकती है अचानक एंट्री

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, इस खिलाड़ी के खेलने पर सस्पेंस

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement