Kevin O’Brien Retirement: वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले आयरलैंड के क्रिकेटर ने लिया संन्यास, ICC ने कहा- एक युग का अंत

Kevin O’Brien Retirement: आयरलैंड के स्टार ऑलराउंडर ने 16 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: August 16, 2022 18:52 IST
Kevin O’Brien, ireland cricket, icc- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Kevin O’Brien Retired from international cricket

Highlights

  • वर्ल्ड कप के इतिहास में लगाया सबसे तेज शतक
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दर्ज हैं 5000 से अधिक रन
  • गेंदबाजी में झटके हैं 172 विकेट

Kevin O’Brien Retirement: आयरलैंड के महान क्रिकेटरों में से एक केविन ओब्रायन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। 38 साल के स्टार ऑलराउंडर ने अपनी ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए अपने फैसले की जानकारी दी। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि वह 16 साल के अपने करियर से संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने टीम मैनेजमेंट के फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि वह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप में खेलने के बाद ऐसा करना चाहते थे, लेकिन पिछले एक साल से चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज करने के बाद उन्होंने अपने करियर को खत्म करने का फैसला किया।

केविन ओब्रायन ने 22 साल की उम्र मे 2006 में आयरलैंड के लिए डेब्यू किया था। इसके बाद से वह टीम का अहम हिस्सा रहे। टीम को एशोसिएट देशों की सूची से निकालकर टेस्ट देश का दर्जा दिलाने में ओब्रायन की अहम भूमिका रही। ओब्रायन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान कई उपलब्धियां अपने नाम की। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ओब्रायन के नाम ही दर्ज पर है। उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों में शतक जड़ा था और 113 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

ओब्रायन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 266 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने चार शतक की मदद से 5850 रन बनाए और साथ ही गेंदबाजी में 172 विकेट भी चटकाए। वह वनडे प्रारूप में आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा 114 विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे।

केविन के नाम पर कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। इसमें वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने के अलावा वह आयरलैंड के लिए पहला टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने मई 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ आयरलैंड के पहले टेस्ट मैच में शतक लगाया।

आयरलैंड के इस स्टार क्रिकेटर की इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी आज भी बेहद खास है। उन्होंने 2011 में बेंगलूरू में इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में महज 50 गेंदों में शतक ठोंक दिया था। उन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 63 गेंदों में 113 रन बनाए थे और अपनी शतकीय पारी के दौरान 13 चौके और छह छक्के लगाए थे। उनकी इस ऐतिहासिक पारी की बदौलत आयरलैंड ने इंग्लैंड के 328 रन के लक्ष्य को 49.1 ओवर में हासिल करते हुए एक बड़ा उलटफेर किया था।

केविन ओब्रायन की उपलब्धियां:

  • वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे तेज शतक (50 गेंदों में)
  • आयरलैंड के लिए टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र क्रिकेटर
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले आयरलैंड के एकमात्र क्रिकेटर
  • आयरलैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे क्रिकेटर (3619 रन)
  • आयरलैंड के लिए टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे क्रिकेटर (1973 रन)
  • आयरलैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा विकेट (114)
  • आरलैंड की टी20 क्रिकेट टीम के दूसरे और वनडे टीम के चौथे कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022