Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Khelo India 2023: 31 जनवरी से शुरू होगा खेलो का महाकुंभ, देश के युवा दिखाएंगे जलवा

Khelo India 2023 की शुरुआत इस महीने मध्यप्रदेश में हो रही है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: January 19, 2023 15:03 IST
Khelo India Youth Games- India TV Hindi
Image Source : PTI Khelo India Youth Games

Khelo India 2023: भारत सरकार हर साल देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग कदम उठा रही है। खासकर युवाओं में खेलों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए सरकार हर साल अलग-अलग प्रतियोगिता करा रही है। इसी क्रम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स भी आते हैं। खेलो इंडिया में देश के कोने-कोने से खिलाड़ी अलग-अलग प्रकार के खेलों में अपना दम दिखाते हैं। खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन इसी महीने एक बार फिर से किया जाएगा।

इसी महीने के आखिर में शुरू हो रहे खेलो इंडिया गेम्स

खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन इस साल 31 जनवरी से 11 फरवरी तक मध्यप्रदेश में होना है। खेलो इंडिया के शुरू होने से पहले राज्य सरकार ने पूरे राज्य में मशाल एवं थीम सांग लांच का आयोजन किया। इस वक्त सरकार गेम्स से पहले पूरे शहर में मशाल रैली का आयोजन कर रही। यूथ गेम्स में इस साल कुल 27 खेलों का आयोजन प्रदेश के विभिन्न जिलों में किया जाना है। उससे पहले पूरे राज्य में रैली का आयोजन किया जा रहा है। 

52 जिलों से गुजरेगी रैली

मशाल रैली मध्य प्रदेश के 52 जिलों से होकर गुजरने वाली है। खेलो इंडिया यूथ गेम्स को इस साल मध्यप्रदेश के आठ शहरों में आयोजित किया जाएगा। ये मेजबान शहर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, मंडला, बालाघाट, खरगोन और जबलपुर हैं। खेलो इंडिया का ये 5वां एडिशन महीने की 31 तारीख से शुरू हो रहा है। बता दें कि कि खेलो इंडिया का 2021 संस्करण कोरोना वायरस के चलते स्थगित कर दिया गया था और इसे फिर 2022 में हरियाणा में आयोजित किया गया था।

मध्यप्रदेश बना 5वां राज्य

मध्य प्रदेश खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करने वाला भारत का पांचवा राज्य है। नई दिल्ली में पहले संस्करण के बाद महाराष्ट्र ने 2019 में इस इवेंट की मेजबानी की थी। जबकि असम ने साल 2020 में और पिछला संस्करण हरियाणा में आयोजित किया गया। इस साल खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार वॉटर स्पोर्ट्स को शामिल किया जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement