Sunday, May 05, 2024
Advertisement

केएल राहुल ने छोटी सी पारी खेलकर की एमएस धोनी की बराबरी, दूसरी बार हुआ ऐसा कारनामा

KL Rahul Record : साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे केएल राहुल ने आज के मैच में 21 रन बनाकर एमएस धोनी के करीब 14 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 21, 2023 18:32 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

IND vs SA 3rd ODI KL Rahul Record : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का तीसरा मैच आज पार्ल में खेला जा रहा है। टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में सौंपी गई है। इस बीच भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी। टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार के साथ पहले दो मैचों में लगातार अर्धशतक लगाने वाले साई सुदर्शन मैदान पर उतरे, लेकिन दोनों बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए। इस बीच नंबर चार पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान केएल राहुल ने एक नया की​र्तिमान बना दिया है। कीर्तिमान भी कोई छोटा मोटा नहीं, उन्होंने भारत के महानतम कप्तान एमएस धोनी की बराबरी कर ली है। 

केएल राहुल ने इस साल वनडे में पूरे किए अपने 1000 रन 

दरअसल अब तक भारत के विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे क्रिकेट के इतिहास में दो ही बार ऐसा हुआ था, जब एक कैलेंडर साल में एक हजार से ज्यादा रन किसी कीपर बल्लेबाज ने बनाए हों। ये कीर्तिमान एमएस धोनी के नाम पर था। एमएस धोनी ने साल 2008 और इसके बाद 2009 में ये कारनाम किया था। इससे पहले और इसके बाद अब तक ऐसा नहीं हुआ था, लेकिन अब केएल राहुल ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कीपर बल्लेबाज बन गए हैं। आज केएल राहुल के बल्ले से बड़ी पारी तो नहीं आई। उन्होंने 35 बॉल पर 21 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे, लेकिन इस 21 रन की पारी के साथ ही उनके कुल रन इस साल 1000 से ज्यादा हो गए हैं। इस मैच में से पहले तक केएल राहुल ने इस साल 987 रन बनाए थे। 

करीब 14 साल बाद केएल राहुल ने की एमएस धोनी की बराबरी 

अगर सालों के हिसाब से देखा जाए तो करीब 14 साल बाद ये कारनामा अब केएल राहुल ने किया है। हालांकि धोनी ने भले ही 1000 रनों का आंकड़ा दो ही बार छुआ हो, लेकिन इसके करीब वे पहले भी कई बार आए हैं। उन्होंने साल 2007 में 929 रन, साल 2005 में 895 रन भी बनाए थे, यानी 1000 रन बनाने से वे चूक गए थे। साल 2002 में राहुल द्रविड़ ने भी 760 रन बनाए थे। अब आज भारतीय टीम इस साल का अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेल रही है। यानी केएल राहुल के रनों में इजाफा नहीं होगा। लेकिन टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। इसमें भी केएल राहुल खेलते हुए नजर आने वाले हैं। फिलहाल तो राहुल की नजर इस बात पर होगी कि आखिरी और निर्णायक मुकाबला जीतकर सीरीज को कब्जे में करें, क्योंकि इस वक्त सीरीज एक एक की बराबरी पर है, जो भी ये मैच जीतेगा, सीरीज उसी के नाम हो जाएगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : टीम इंडिया से इस खिलाड़ी को मिला डेब्यू का मौका, प्लेइंग इलेवन में 2 बदलाव

इस खिलाड़ी ने बढ़ाई केएल राहुल की टेंशन, क्या अब मिलेगा मौका?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement