Thursday, May 16, 2024
Advertisement

केएल राहुल साउथ अफ्रीका के लिए रवाना, हो सकते हैं कुछ बड़े बदलाव

KL Rahul : अभी टीम इंडिया के कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं, लेकिन जब साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ वनडे सीरीज शुरू होगी तो कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल संभालते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 13, 2023 12:14 IST
KL Rahul - India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल

KL Rahul IND vs SA Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण नहीं हो पाया था, वहीं दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में बढ़त बना ली है। इस बीच जब वनडे सीरीज का आगाज होगा तो उसकी कप्तानी केएल राहुल संभालते हुए नजर आएंगे। टीम का ऐलान बीसीसीआई की ओर से पहले ही कर दिया गया है। केएल राहुल साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हो गए हैं। पहला वनडे मैच 17 दिसंबर को खेला जाएगा। इस बीच खबर आ रही है कि आने वाले वक्त में टीम इंडिया में केएल राहुल बदली हुई भूमिका के साथ नजर आ सकते हैं। 

Team India For ODI Series against South Africa

Image Source : INDIA TV
Team India For ODI Series against South Africa

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल संभालेंगे कप्तानी 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल संभालेंगे। इस बीच पता चला है कि केएल राहुल टेस्ट में बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज खेलेंगे और वनडे में मिडल आर्डर में बल्लेबाजी करने का मौका उन्हें मिल सकता है। क्रिकबज के हवाले से पता चला है कि तीन वनडे मैचों की सीरीज में न केवल कप्तानी करेंगे, बल्कि विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं। वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने जो टीम चुनी है, उसमें केएल राहुल के अलावा ईशान किशन भी कीपर हैं। लेकिन हो सकता है कि विकेट के पीछे की भूमिका भी केएल राहुल ही संभालते हुए दिखाई दें। इतना ही नहीं, वनडे के बाद जब दो टेस्ट मैच खेले जांएगे, उसमें भी राहुल कीपिंग कर सकते हैं। वे ईशान किशन से बेहतर विकल्प नजर आ रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट के बाद भारतीय टीम अपने घर पर जनवरी से लेकर मार्च तक पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, उसमें भी केएल राहुल की कीपिंग की भूमिका में नजर आ सकते हैं। 

केएल राहुल ओपनर नहीं, मिडल आर्डर में खेलते हुए आ सकते हैं नजर 

जानकारी मिली है कि केएल राहुल अब ओपनिंग की जगह मिडल आर्डर बल्लेबाज के तौर पर दिखाई दे सकते हैं, वे खुद भी ऐसा ही करने की सोच रहे हैं। इतना नहीं क्रिकबज के हवाले से पता ये भी चला है कि आईपीएल 2024 में भी केएल राहुल अपनी टीम एलएसजी के लिए मिडर आर्डर यानी नंबर तीन या फिर चार पर खेल सकते हैं। अब तक चाहे पंजाब किंग्स की बात की जाए या फिर एलएसजी दोनों टीमों के लिए राहुल ओपनिंग करते आए हैं। केएल राहुल का अभी तक ​बहुत लंबा करियर नहीं रहा है, लेकिन वे ज्यादातर ओपनिंग करते हुए दिखे हैं। उन्होंने भारत के लिए 44 टेस्ट, 23 वनडे और 55 टी20 इंटरनेशनल मैचों में पारी का आगाज किया है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में वे मिडल आर्डर में ही खेले थे और वहां उनका प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है। उन्होंने दस वनडे मैचों में 75 से ज्यादा के औसत से 452 रन बनाए हैं, जिसे अच्छा माना जा सकता है।

India vs South Africa ODI Series Schedule

Image Source : INDIA TV
India vs South Africa ODI Series Schedule

आईपीएल में एलएसजी के पास ओपनिंग के लिए कई सारे विकल्प 

आईपीएल की बात करें तो लखनऊ सुपर जाइंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के साथ देवदत्त पडिक्कल और आवेश खान के बीच ट्रेड किया है। देवदत्त पडिक्कल अब अगले सीजन से लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं, वहीं आवेश खान अब राजस्थान चले गए हैं। देवदत्त पडिक्कल के अलावा एलएसजी के पास क्विंटन डिकॉक और काइल मेयर्स के रूप में दो सलामी बल्लेबाज पहले से ही हैं, जिनका प्रदर्शन पारी का आगाज करते हुए पहले से ही काफी बेहतर है। देखना होगा कि केएल राहुल आने वाले वक्त में जब मैदान में उतरेंगे तो नई भूमिका में टीम इंडिया और इसके बाद आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रिंकू सिंह ने साउथ अफ्रीका में किया बड़ा नुकसान, बाद में बोले SORRY

WI vs ENG: रसेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के साथ ही मचाया धमाल, टीम को जिताया मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement