Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

केएल राहुल के बाहर होने से टीम इंडिया के सामने खड़े हुए 5 बड़े सवाल? कैसे निपटेंगे कप्तान रोहित शर्मा

केएल राहुल की लंबे समय बाद टीम में वापसी हुई थी। पर वह टूर्नामेंट से पहले एक बार फिर नई चोट के कारण इंजर्ड हो गए। इस कारण वह एशिया कप 2023 में पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ मुकाबला नहीं खेलेंगे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 30, 2023 9:10 IST
Rohit Sharma, KL Rahul- India TV Hindi
Image Source : PTI, TWITTER Rohit Sharma, KL Rahul

एशिया कप 2023 के लिए जब टीम इंडिया का स्क्वॉड जारी हुआ था तब ऐसा लगने लगा था कि शायद टीम इंडिया की इंजरी की समस्याएं अब खत्म हो गई हैं। इस टीम में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह की वापसी हो गई थी। पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने ऐसी जानकारी दी थी जिसने फिर से भारतीय फैंस की चिंताएं बढ़ा दी थीं। उन्होंने कहा था कि, राहुल अपनी पुरानी चोट से उबर चुके हैं लेकिन उनकी एक छोटी सी इंजरी फिर सामने आई है। उन्होंने इस ओर इशारा किया था कि शायद वह पहले दो तीन मैच मिस कर सकते हैं। 

टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस बात को कंफर्म कर दिया। राहुल पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ ग्रुप स्टेज के मैचों से बाहर रहेंगे। इस खबर ने एक बार फिर से टीम इंडिया के सामने पांच बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि, टीम के पास इशान किशन हैं जो बैकअप विकेटकीपर हैं। इसके अलावा रिजर्व लिस्ट में संजू सैमसन भी मौजूद हैं। पर मौका किसे मिलेगा, यह कहना मुश्किल है। आइए जानते हैं क्या हैं वो पांच बड़े सवाल:-

1- इशान किशन या संजू सैमसन कौन खेलेगा?

अगर राहुल नहीं खेलते हैं तो विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन को मौका मिलेगा या इशान किशन को यह सबसे बड़ा सवाल है। इशान 17 सदस्यीय मेन स्क्वॉड में हैं और सैमसन को रिजर्व के तौर पर रखा गया है। पर सवाल यह है कि इशान क्या मध्यक्रम में खेलेंगे? जबकि उन्हें इस स्लॉट का खासा अनुभव नहीं है। 

Ishan Kishan

Image Source : PTI
Ishan Kishan

2- कौन करेगा ओपनिंग?

राहुल के इंजर्ड होने से यह तो तय है कि इशान किशन खेलने की पहली पसंद हैं और उनका खेलना लगभग तय भी है। पर वह अगर ओपनिंग करते हैं तो शुभमन गिल कहां बल्लेबाजी करेंगे यह सवाल है। इससे ही जुड़े कई और सवाल खड़े हो जाते हैं। अगर गिल और रोहित ओपनिंग करते हैं तो इशान को या तो मध्यक्रम में जाना पड़ेगा या टॉप ऑर्डर में खेलना होगा।

3- क्या विराट देंगे नंबर 3 की कुर्बानी?

इशान अगर टॉप ऑर्डर में खेलते हैं तो एक सवाल यह भी है कि रोहित और विराट फिर कहां खेलेंगे। अगर इशान और गिल से ओपनिंग करवाई जाती है तो रोहित नंबर तीन और विराट नंबर 4 पर खेल सकते हैं। ऐसे ही सवाल प्लेइंग पोजीशन को लेकर खड़े हो रहे हैं।

4- क्या मध्यक्रम में खेल सकते हैं इशान किशन?

इशान किशन का प्लेइंग ऑर्डर वैसे है टॉप में। लेकिन केएल राहुल वनडे क्रिकेट में काफी समय से टीम के लिए परफेक्ट विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में उनकी जगह अगर इशान को लेनी है तो मध्यक्रम में ही सेट होना पड़ेगा। टीम मैनेजमेंट के लिए विराट की पोजीशन बदलना भी बहुत बड़ा रिस्क हो सकता है। बुधवार को एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें इशान को हार्दिक के साथ प्रैक्टिस करते देखा गया। यानी वह मध्यक्रम में या फिनिशर के तौर पर नजर आ सकते हैं।

5- क्या शुभमन गिल होंगे बाहर?

इशान के खेलने से एक और सवाल खड़ा हो जाता है जिसके शायद बहुत कम आसार हैं। पिछले कुछ मैचों से आउट ऑफ फॉर्म रहे शुभमन गिल को अगर बाहर किया जाता है और इशान खेलते हैं। वहीं राहुल की जगह तिलक वर्मा या सूर्यकुमार यादव को मध्यक्रम में जगह मिलती है। ऐसा एक कॉम्बिनेशन संभव हो सकता है। पर यह बहुत मुश्किल नजर आ रहा है।

अब यह पांच सवाल तो खड़े हो गए हैं, इनसे कप्तान रोहित शर्मा कैसे निपटते हैं यह देखने वाली बात होगी। टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर वैसे लगातार चर्चा हो रही है। टीम के ऐलान के वक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित ने एक ओर इशारा भी किया था कि, जो टॉप पर खेलता है वो खेलता है वहीं जब नए खिलाड़ी होते हैं तो उन्हें अलग-अलग पोजीशन के लिए खुद को तैयार करना होता है। उन्होंने अपना भी करियर के शुरुआती दिनों का उदाहरण दिया था। अब देखना होगा फिलहाल वह कैसे इन सवालों का जवाब खोजते हैं।

यह भी पढ़ें:-

'माही भाई की कोई बराबरी नहीं, विराट...', भारत के स्टार खिलाड़ी ने किया बड़ा खुलासा

एशिया कप के पहले दो मैच नहीं खेलेगा टीम इंडिया का यह खिलाड़ी, कोच राहुल द्रविड़ ने किया कंफर्म

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement