Monday, April 29, 2024
Advertisement

IND vs BAN: केएल राहुल की कप्तानी में बचा इस खिलाड़ी का करियर, टीम इंडिया की जीत में बना सुपरस्टार

भारत ने चटोग्राम टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 18, 2022 14:32 IST
टीम इंडिया ने जीता...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI टीम इंडिया ने जीता चटोग्राम टेस्ट

IND vs BAN: भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बांग्लादेश को 188 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया की इस जीत के कई हीरो रहे। अगर बात करें बल्लेबाजी की तो चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद 102 रन बनाए। उनके अलावा शुभमन गिल ने भी अपने करियर की पहली इंटरनेशल सेंचुरी जड़ दी। श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने भी बल्ले से कमाल दिखाया। इसके बाद गेंदबाजी में अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन इस जीत का एक ऐसा सुपरस्टार उभरकर निकला जिसने 22 महीनों के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर तहलका मचा दिया।

कुलदीप के डूबते करियर को मिला सहारा

कुलदीप यादव ने आखिरी टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ करीब 22 महीने से भी ज्यादा समय के पहले खेला था। उनका टेस्ट करियर लगभग खत्म ही नजर आ रहा था। बांग्लादेश सीरीज के लिए उनकी स्क्वॉड में वापसी हुई। उनके डूबते करियर को केएल राहुल की कप्तानी में सहारा मिला और बाएं हाथ के लेग स्पिनर ने दिखा दिया कि उनमें दम बाकी है। 28 वर्षीय कुलदीप के करियर को जीवनदान मिल गया है और अब वह यहां से पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहेंगे। कुलदीप यादव ने चटोग्राम टेस्ट में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया। 

कुलदीप का ऑलराउंड प्रदर्शन

भारत की पहली पारी में कुलदीप ने उपयोगी 40 रनों की पारी खेली और 8वें विकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन के साथ महत्वपूर्ण 92 रनों की साझेदारी की। उनकी इस पारी और साझेदारी की बदौलत ही टीम का स्कोर 404 तक पहुंचा। इसके बाद गेंदबाजी में आए कुलदीप ने बांग्लादेश की कमर तोड़ दी और टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में तीसरी बार पांच विकेट झटके। दूसरी पारी में भी कुलदीप के नाम 3 विकेट दर्ज हुए। कुलदीप ने मैच में 113 रन देकर आठ विकेट लिए, जिसमें पहली पारी में 40 रन देकर पांच विकेट और दूसरी पारी में 73 रन देकर तीन विकेट उनके नाम दर्ज हुए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

मैच के बाद क्या बोले कुलदीप?

कुलदीप यादव ने टेस्ट मैच खत्म होने के बाद अपनी शानदार वापसी को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहा,"ईमानदारी से कहूं तो बल्ले और गेंद दोनों से अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं। पहली पारी में विकेट की गति थोड़ी तेज थी, गेंद अच्छे से बल्ले पर आ रही थी। दूसरी पारी में थोड़ी कठिनाईयां हुई, लेकिन उसपर काम करना पड़ा। गेंद पर अधिक घुमाव से बल्लेबाज को गेंद हिट करने में कठिनाईयां आती है। इससे बल्लेबाजों के लिए यह चुनना मुश्किल हो जाता है कि वह गेंद को कैसे रोके।" वहीं प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे ने कुलदीप की शानदार वापसी पर उनकी प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें:-

WTC Points Table: टीम इंडिया ने एक ही दिन में लगाई डबल छलांग, फाइनल की राह हुई आसान

AUS vs SA: गाबा में दो दिन के अंदर ही खत्म हुआ मैच, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे साउथ अफ्रीका ने टेके घुटने

IND vs BAN 1st Test: भारत ने इन खिलाड़ियों के दम पर बांग्लादेश को चटाई धूल, पहला टेस्ट किया अपने नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement