Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, एक झटके में चकनाचूर किया भुवनेश्वर-चहल का ये बड़ा रिकॉर्ड

कुलदीप यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। वह अपनी बॉलिंग से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे। इसी के साथ उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: August 08, 2023 22:55 IST
Kuldeep yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI Kuldeep yadav

India vs West Indies 3rd T20: वेस्टइंडीज ने तीसरे टी20 मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया को 160 रनों का टारगेट दिया। वेस्टइंडीज को छोटे टारगेट पर रोकने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई। उनकी गिनती भारत के बेहतरीन स्पिनर्स में होती है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

कुलदीप यादव ने किया कमाल 

कुलदीप यादव जब अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में कुलदीप  ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने अपने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उन्होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे तेज 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने अपने 30वें मैच ही ये कारनामा कर दिया है। उन्होंने युजवेंद्र चहल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। चहल ने 34 मैचों में 50 विकेट पूरे किए थे। 

T20I मैचों में सबसे तेज 50 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज: 

कुलदीप यादव- 30 मैच 

युजवेंद्र चहल- 34 मैच 
जसप्रीत बुमराह- 41 मैच
रविचंद्रन अश्विन- 42 मैच
भुवनेश्वर कुमार- 50 मैच 

भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड का किया ध्वस्त 

कुलदीप यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ चोटिल होने की वजह से दूसरा टी20 मैच नहीं खेल पाए थे, लेकिन उन्होंने तीसरे टी20 मैच में धमाकेदार गेंदबाजी के दम पर भुवनेश्वर कुमार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुलदीप वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा T20I विकेट झटकने वाले भारतीय बॉलर बन गए हैं। उनके नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 मुकाबलों में 15 विकेट हो गए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने विंडीज के खिलाफ 13 विकेट चटकाए हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले भारतीय बॉलर: 

कुलदीप यादव- 15 विकेट
भुवनेश्वर कुमार- 13 विकेट
रवि बिश्नोई- 11 विकेट
रवींद्र जडेजा- 11 विकेट
अर्शदीप सिंह- 10 विकेट

यह भी पढ़ें: 

बिना बल्लेबाजी और गेंदबाजी किए इस खिलाड़ी ने जीता था 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड, जानिए नाम

ODI वर्ल्ड कप में जगह बनाने के बड़े दावेदार हैं जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर, किसे मिलेगा मौका?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement