Saturday, June 15, 2024
Advertisement

मैच फिक्सिंग में फंसा इस टीम का मालिक, फ्रेंचाइजी को किया गया टूर्नामेंट से बाहर, 1 गिरफ्तार

श्रीलंका क्रिकेट से मैच फिक्सिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। मैच फिक्सिंग के चलते एक टीम को लंका प्रीमियर लीग से बाहर कर दिया गया है। इस टीम के मालिक पर फिक्सिंग के आरोप लगे हैं।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 23, 2024 6:39 IST
Lanka Premier League- India TV Hindi
Image Source : GETTY मैच फिक्सिंग में फंसा इस टीम का मालिक

Lanka Premier League: भारत में इस समय क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी लीग आईपीएल खेली जा रही है। इस लीग के बीच श्रीलंका से बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, आईपीएल की तरह ही श्रीलंका में लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) खेली जाती है। हाल ही में इस लीग के लिए ऑक्शन हुआ था। लेकिन अब खबर सामने आई है कि इस लीग की एक फ्रेंचाइजी का मालिक फिक्सिंग में फंस गया है। ऐसे में श्रीलंका क्रिकेट ने इस मालिक की फ्रेंचाइजी को लंका प्रीमियर लीग से बाहर कर दिया है। 

मैच फिक्सिंग में फंसा इस टीम का मालिक

श्रीलंका क्रिकेट ने बड़ा फैसला लेते हुए दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को लंका प्रीमियर लीग से बाहर कर दिया। इस टीम के मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेशी मूल के ब्रिटिश नागरिक तमीम रहमाम लंका प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी दांबुला थंडर्स के मालिक हैं। उन्हें अदालत के आदेश के बाद शहर के भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। खेल मंत्रालय में खेलों से संबंधित अपराधों का रोकने के लिए गठित विशेष जांच इकाई के एक अधिकारी ने व्यक्ति की गिरफ्तारी की पुष्टि की। कोलंबो की मजिस्ट्रेट अदालत ने रहमान को 31 मई तक हिरासत में भेज दिया। 

श्रीलंका क्रिकेट ने जारी किया ये बयान 

एसएलसी ने एक बयान में कहा कि लंका प्रीमियर लीग ने दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी को तुरंत प्रभाव से रद्द करने की घोषणा की है। यह निर्णय फ्रेंचाइजी के स्वामित्व से संबंधित हालिया घटनाक्रम और इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप के संस्थापक तमीम रहमान के खिलाफ कानूनी मुद्दों के बाद लिया गया है। दांबुला फ्रेंचाइजी को अप्रैल में बांग्लादेशी एंटरप्रेन्योर के नेतृत्व वाले इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप ने खरीदा था। हालांकि उन पर लगे वास्तविक आरोप अभी तक स्पष्ट नहीं हैं। एसएलसी ने कहा कि हालांकि रहमान के खिलाफ आरोप स्पष्ट नहीं हैं लेकिन लंका प्रीमियर लीग की अखंडता और सुचारू कामकाज अत्यंत महत्वपूर्ण है।

बयान के अनुसार, फ्रेंचाइजी को रद्द करने का उद्देश्य एलपीएल के मूल्यों और प्रतिष्ठा को बनाए रखना है, यह सुनिश्चित करना कि सभी पार्टिसिपेंट्स आचरण और खेल कौशल के उच्चतम मानकों का पालन करें। रहमान की मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के प्रयास से संबंधित देश के खेल अधिनियम के दो प्रावधानों के तहत जांच की जा रही थी। एलपीएल एक से 21 जुलाई के बीच होने वाला है। बता दें श्रीलंका खेल में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश है जब उसने 2019 में इस खतरे के खिलाफ कानून पारित किया था। दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें

RCB की हार के साथ ही खत्म हुआ इस खिलाड़ी का करियर! खेल लिया आखिरी IPL मैच

युजवेंद्र चहल का बड़ा कमाल, इस अनोखे रिकॉर्ड को बनाने वाले बने IPL इतिहास में पहले खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement