Thursday, May 02, 2024
Advertisement

साल 2023 में अबतक 7 दिग्गज क्रिकेटर ले चुके हैं संन्यास, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

साल 2023 में शुरू हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं, लेकिन अभी तक दुनियाभर के कई खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: February 08, 2023 12:23 IST
Kamran Akmal, Aaron Finch- India TV Hindi
Image Source : GETTY Kamran Akmal, Aaron Finch

साल 2023 को शुरू हुए अभी सिर्फ एक ही महीना हुआ है। लेकिन इस साल में क्रिकेट जगत से अभी तक कई बड़ी खबरें सामने आ चुकी हैं। जनवरी के महीने में ही दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। वहीं फरवरी में भी ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान एरोन फिंच ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो अबतक 2023 में रिटायरमेंट ले चुके हैं।

1. एरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एरोन फिंच ने 7 फरवरी को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत किया। फिंच ने वनडे से पिछले साल ही संन्यास ले लिया था और ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट ज्यादा खेला ही नहीं। ऐसे में टी20 क्रिकेट से भी अलविदा कह दिया। इस खिलाड़ी ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को साल 2021 में टी20 वर्ल्ड कप जिताया था।

2. जोगिंदर शर्मा

जोगिंदर शर्मा एरोन फिंच की तरह पूर्व टी20 वर्ल्ड कप विनर रहे हैं। शर्मा ने अपने करियर का आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप 2007 फाइनल में खेला था। इसके बाद ये खिलाड़ी फिर कभी इंटरनेशनल मैच खेलता हुआ नहीं दिखा। लेकिन इस खिलाड़ी ने अब फरवरी 2023 में संन्यास ले लिया।

3. मुरली विजय

दिग्गज बल्लेबाज मुरली विजय ने भारतीय टेस्ट टीम में अपनी जगह खो दी थी और आईपीएल में भी वो अनसोल्ड रहे। उन्होंने टीएनपीएल 2022 में भाग लिया लेकिन उनका प्रदर्शन इतना खास नहीं रहा। ये खिलाड़ी फिर से क्रिकेट में वापसी कर पाए इसका चांस बेहद कम था, ऐसे में उन्होंने फरवरी में संन्यास का ऐलान कर दिया।

4. डेनियल क्रिश्चियन

ऑस्ट्रेलियाई के दिग्गज ऑलराउंडर डेनियल क्रिश्चियन ने बिग बैश लीग 2023 के बाद खेल के सभी फॉर्मेट से अपने करियर का अंत कर दिया। उन्होंने अपना आखिरी मैच सिडनी सिक्सर्स के लिए ब्रिसबेन हीट के खिलाफ खेला था। इस खिलाड़ी ने दुनियाभर की लीग्स में अपना जलवा दिखाया, लेकिन इस साल उन्होंने भी खेल को अलविदा कहने का फैसला किया।

5. हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज हाशिम अमला 2022 तक काउंटी क्रिकेट खेलते रहे। ये खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुका था। उन्होंने 2023 में खेल के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की और अब वो बल्लेबाजी कोच के रूप में एमआई केप टाउन में शामिल हो गए हैं।

6. ड्वेन प्रिटोरियस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। वो ऐसा करने वाले साल के पहले खिलाड़ी थे। प्रीटोरियस टी20 लीग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो गए। इस खिलाड़ी ने अपने छोटे से करियर में खूब नाम कमाया।

7. कामरान अकमल

कामरान अकमल ने अपने करियर का पिछला इंटरनेशनल मैच 11 अप्रैल 2017 को खेला था। यानी वह लगभग 6 सालों से पाकिस्तानी टीम से बाहर हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में 15 साल तक पाकिस्तान के लिए खेलने वाले कामरान अकमल ने मंगलवार 7 फरवरी को रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement