Friday, April 26, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में एंट्री से पहले आईपीएल में इन प्‍लेयर्स ने लगाया है शतक, अब यशस्‍वी जायसवाल की बारी!

IPL 2023 : यशस्‍वी जायसवाल ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार शतक लगाया है। अब वे उन प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू से पहले ही आईपीएल में शतक लगा दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 01, 2023 15:46 IST
Manish Pandey, Shaun Marsh and Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : PTI/GETTY Manish Pandey, Shaun Marsh and Yashasvi Jaiswal

IPL 2023 Yashasvi Jaiswal : आईपीएल को टीम इंडिया में एंट्री का पहला पड़ाव माना जाता है। अगर आईपीएल में किसी खिलाड़ी ने अच्‍छा प्रदर्शन किया और रन बना दिए तो उसके लिए टीम इंडिया में शामिल होने का रास्‍ता काफी हद तक साफ हो जाता है। पिछले सात आठ साल से आईपीएल से ही टीम इंडिया की टी20 और वनडे टीम में एंट्री होती है और अगर यहां भी रन बनाने में कामयाबी हासिल की तो टेस्‍ट के भी रास्‍ते खुल जाते हैं। इसके एक नहीं कई उदाहरण हमारे सामने हैं। आईपीएल में केवल रन बनाने से ही भारतीय टीम में जगह मिल जाती है और अगर शतक लगा दिया हो तो बात ही क्‍या है। भारत ही नहीं विदेशी प्‍लेयर्स ने भी आईपीएल में अगर शतक लगाया है तो उनके लिए राष्‍ट्रीय टीम में शामिल होने का मौका रहता है। चलिए जरा नजर डालते हैं कि भारत और विदेशी कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल में शतक लगाने के बाद अपने देश के लिए खेलते हुए नजर आए। आईपीएल में शतक लगाने वाले अनकैप्‍ड प्‍लेयर में अब यशस्‍वी जायसवाल का भी नाम शामिल हो गया है। 

Yashasvi Jaiswal IPL

Image Source : PTI
Yashasvi Jaiswal

शॉन मार्श को आईपीएल में शतक लगाने के बाद मिली थी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में जगह, मनीश पांडे का नाम भी शामिल 

आईपीएल 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के शेन मार्श ने शतक लगाया था, तब तक वे अपनी राष्‍ट्रीय टीम के लिए डेब्‍यू नहीं कर पाए थे, लेकिन आईपीएल का आयोजन अप्रैल मई में किया गया, इसमें उनके बल्‍ले से शतक आया और जून में वे ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए डेब्‍यू करते हुए दिखाई दे गए थे। इसके बाद नंबर आता है मनीश पांडे का। मनीश पांडे ने साल 2009 के आईपीएल में शतक लगाया और इसके बाद उनका नंबर टीम इंडिया में आ गया और वे भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। हालांकि अब वे टीम इंडिया के लिए तो नहीं खेल रहे हैं, लेकिन आईपीएल में वे लगातार किसी ने किसी टीम के सदस्‍य हैं। पॉल वल्‍थाटी ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने आईपीलएल में शतक लगाया, लेकिन वे टीम इंडिया के लिए नहीं खेल पाए। उनके बल्‍ले से साल 2011 के आईपीएल में शतक निकला था, उस साल उन्‍होंने जमकर रन बनाए, लेकिन इसके बाद उनका कोई पता नहीं चला कि वे कहां चले गए, टीम इंडिया में एंट्री करने की बात तो दूर की है, वे आईपीएल में भी ज्‍यादा दिन नहीं खेल पाए। 

Devdutt Padikkal IPL 2023

Image Source : PTI
Devdutt Padikkal

देवदत्‍त पडिक्‍कल आईपीएल में शतक लगाने के बाद टीम इंडिया में आए 
देवदत्‍त पडिक्‍कल जो पहले आरसीबी के लिए आईपीएल खेल रहे थे, लेकिन अब राजस्‍थान रॉयल्‍स का हिस्‍सा हैं, उनके बल्‍ले से साल 2021 में शतक आया था। इसके बाद जुलाई 2021 में टीम इंडिया की टी20 टीम की ओर से खेलने का मौका मिला, हालांकि वे अभी तक दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेल पाए हैं, लेकिन पूरी संभावना है कि वे आगे भी भारतीय टीम की ओर से खेलेंगे। रजत पाटीदार ने साल 2022 में आईपीएल में शतक लगाया। इसके बाद से उनका नाम भी टीम इंडिया के दावेदारों की लिस्‍ट में शामिल हो गया था। हालांकि अभी वे भारतीय टीम के लिए डेब्‍यू नहीं कर पाए हैं, लेकिन आने वाले वक्‍त में उन्‍हें भी मौका मिल सकता है। अब यशस्‍वी जायसवाल ने राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में शतक लगाया है और वो दिन दूर नहीं, जब बीससीआई के सेलेक्‍टर्स उनके नाम पर भी विचार करते हुए नजर आएंगे और उन्‍हें भी मौका दिया जा सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement