Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस सुपरस्टार खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, टीम के लिए जीते हैं 7 वर्ल्ड कप

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। उन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मैच जिताए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए कुल 7 वर्ल्ड कप जीते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 09, 2023 7:05 IST
Australian Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Australian Women Cricket Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 बहुत ही शानदार अंदाज में खेला जा रहा है। फैंस को रोज ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। इसी बीच ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने संन्यास की घोषणा की है। इस साल फरवरी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2023 जीतने के बाद वह ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेली थीं। वह चोटिल हो गईं। इसके बाद फिर फिट होने के बावजूद वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलीं। लैनिंग अभी सिर्फ 31 साल की हैं। इससे उनके संन्यास लेने के फैसले से सभी हैरान हैं। 

13 साल का रहा है करियर

मेग लैनिंग ने कहा कि इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर जाने का फैसला कठिन था। लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के इंटरनेशनल करियर का आनंद लेने के लिए भाग्यशाली रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है। टीम की सफलता के कारण आप खेल खेलते हैं। मुझे इस बात पर गर्व है कि मैं क्या हासिल कर पाई हूं और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को संजोकर रखूंगी। 

मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। जिन्होंने मुझे मेरे पसंदीदा खेल को खेलने की अनुमति दी। मैं उन सभी प्रशंसकों को भी बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मेरे पूरे इंटरनेशनल करियर में मेरा सपोर्ट किया है। लैनिंग अभी WBBL में मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी कर रही हैं और घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखने के लिए तैयार हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले तीनों फॉर्मेट

पिछले कुछ समय से मेग लैनिंग ने क्रिकेट से कई बार ब्रेक लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड मेडल जीतने के बाद उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक लिया था। फिर वह दिसंबर में भारत दौरे से चूक गईं थीं। लैनिंग ने साल 2010 में 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए T20I में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए  छह टेस्ट, 103 वनडे और 132 T20I सहित 241 मैच खेले हैं। तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 8000 से ज्यादा रन दर्ज हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए जीते 7 वर्ल्ड कप 

मेग लैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खिलाड़ी के तौर पर 5 टी20 विश्व कप, दो वनडे वर्ल्ड कप खिताब और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। वह क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक के रूप में जानी जाएंगी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 182 मैचों में कप्तानी थी। साल 2014 में उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी मिली थी। 

यह भी पढ़ें: 

बेंगलुरु में जमकर बरसेंगे रन या गेंदबाजों का होगा दबदबा? देखें चिन्नास्वामी की पिच रिपोर्ट

न्यूजीलैंड का स्टार खिलाड़ी हुआ फिट, अब सेमीफाइनल में जाना होगा आसान!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement