Meg Lanning: कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने लिया क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक; जानिए वजह

Meg Lanning: मेग लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उनकी ही कप्तानी में टीम ने वनडे और टी20 वर्ल्ड कप भी जीते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 10, 2022 16:19 IST
मेग लैनिंग- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES मेग लैनिंग

Highlights

  • मेग लैनिंग ने 2010 में किया था डेब्यू और 2014 में बनी थीं कप्तान
  • 171 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी कर चुकी हैं लैनिंग
  • लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने ODI, T20 वर्ल्ड कप और CWG 2022 का गोल्ड मेडल जीता

Meg Lanning: ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की विश्व कप विजेता कप्तान मेग लैनिंग ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद क्रिकेट से अनिश्चितकाली ब्रेक की घोषणा की है। जिसके चलते लैनिंग इस साल के आखिर में भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं करेंगी। अगर कारण की बात करें तो लैनिंग ने खुद पर फोकस करने के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लेने का फैसला किया है। हाल ही में उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में भारत को हराकर गोल्ड मेडल जीता था।

क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लेने वाली मेग लैनिंग ने फिलहाल कोई इसके पीछे की खास वजह नहीं बताई है। बताया जा रहा है कि उन्होंने निजी कारणों से यह ब्रेक लिया है। वह इस ब्रेक से कब क्रिकेट में लौटेंगी, इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। लैनिंग के ब्रेक लेने की खबर को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया पर शेयर किया। लैनिंग को इंग्लैंड में जारी 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट में खेलना था। लेकिन अब ब्रेक लेने के फैसले के बाद वह इस टूर्नामेंट में नहीं खेलती नजर आएंगी।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिसंबर में पांच टी20 मैचों के लिए भारत का दौरा करना है। इसके बाद टीम को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज और अगले साल दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप खेलना है। लैनिंग ने एक बयान में कहा,‘‘ कुछ साल अति व्यस्त रहने के बाद मैने कुछ समय खुद पर फोकस करने के लिए ब्रेक लेने का फैसला किया है। मैं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और अपनी साथी खिलाड़ियों की शुक्रगुजार हूं। मैं अपनी निजता का सम्मान किए जाने की उम्मीद करती हूं।’’

Asia Cup 2022 Squad: टीम इंडिया के पास मौजूद सिर्फ 3 तेज गेंदबाज, केएल राहुल और विराट कोहली को लेकर सता रहा ये डर

लैनिंग ने जीते वनडे और टी20 दोनों वर्ल्ड कप

मेग लैनिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था और 2014 में वह कंगारू टीम की कप्तान बनीं। उन्होंने अभी तक कुल 171 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप भी जीते हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में महिला क्रिकेट के परफॉर्मेंस हेड शॉन फ्लेगलर ने कहा कि,"हमें लैनिंग पर गर्व है। उन्हें ब्रेक की जरूरत है और हम हमेशा उनको सपोर्ट करते रहेंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट के लिए पिछले 10 सालों में काफी कुछ अच्छा किया है। वह युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं।"

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022