Saturday, May 11, 2024
Advertisement

संजू सैमसन के मास्‍टर स्‍ट्रोक के सामने नहीं चली धोनी की चाल, लिया बड़ा और कड़ा फैसला

Sanju Samson vs MS Dhoni : संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने पहले सीएसके को चेन्‍नई में हराया और उसके बाद अपने घर जयपुर में भी मैच अपने नाम कर लिया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 28, 2023 12:36 IST
Sanju Samson - India TV Hindi
Image Source : PTI संजू सैमसन

CSK vs RR MS Dhoni vs Sanju Samson IPL 2023 : आईपीएल 2023 में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने सीएसके को एक और बार हरा दिया है। एमएस धोनी काफी चतुर और चालाक कप्‍तान माने जाते हैं। वे मैच के दौरान कुछ न कुछ ऐसी करते हैं, जिससे विरोधी टीम के कप्‍तान मात खा जाते हैं। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि संजू सैमसन उनसे कहीं ज्‍यादा चालाक हो गए हैं। धोनी को उन्‍हीं के मास्‍टर स्‍ट्रोक से मात देना कोई आसान काम नहीं होता। गुरुवार को जब जयपुर के सवाईमान सिंह में एमएस धोनी और संजू सैमसन आमने सामने आए तो संजू सैमसन ने एक ऐसी चल चली, जो कहीं न कहीं सीएसके पर भारी पड़ गई। संजू सैमसन ने एक ऐसा फैसला किया जिसकी उम्‍मीद किसी को भी नहीं थीं। अगर कहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ये मैच हार जाती तो सारा ठीकरा उसी पर फोड़ दिया जाता, लेकिन ये काम कर गया।

संजू सैमसन ने ट्रेंट बोल्‍ट को हटाकर एडम जैम्‍पा को दिया प्‍लेइंग इलेवन में मौका  

दरअसल जब टॉस के लिए संजू सैमसन मैदान पर एमएस धोनी के सामने आए तो राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान ने उसे जीत लिया। संजू सैमसन ने जैसे ही टॉस अपने नाम किया, उन्‍होंने बल्‍लेबाजी का फैसला कर लिया। इसके बाद जब एमएस धोनी से बात की गई तो उनका कहना था कि अगर वे टॉस जीतते तो वे पहले गेंदबाजी करते। ये सुनकर लगा कि कहीं संजू सैमसन ने जल्‍दबाजी में गलत फैसला तो नहीं कर लिया। क्‍योंकि माना जाता है कि एमएस धोनी गेम और पिच को ज्‍यादा अच्‍छी तरह से समझते हैं। इसके बाद जब प्‍लेइंग इलेवन की बात की गई तो पता चला कि एक बदलाव टीम में किया गया है। ट्रेंट बोल्‍ट को आज के मैच में जगह नहीं दी गई है, उनकी जगह एडम जेम्‍पा को लिया गया है। ट्रेंट बोल्‍ट ऐसे गेंदबाज हैं, जो पहले ही ओवर में विकेट लेने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं। ऐसे में एक मैच विनर खिलाड़ी को बाहर करने का फैसला आसान नहीं रहा होगा। लेकिन जब सीएसके की बल्‍लेबाजी शुरू हुई तो पता चला कि ये बदलाव ही काम कर गया है और एडम जेम्‍पा ने कमाल की गेंदबाजी कर सीएसके को हार के मुहाने पर ढकेल दिया। 

एडम जैम्‍पा ने सीएसके के खिलाफ लिए तीन विकेट 
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम जब 202 रनों का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो उसे तेज शुरुआत चाहिए थी। लेकिन एडम जेम्‍पा ही वो गेंदबाज थे, जिन्‍होंने पहला विकेट जल्‍दी चटका दिया। ड्वोन कॉन्‍वे जो लगातार अपनी टीम के लिए अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उन्‍हें जेम्‍पा ने केवल आठ रन पर आउट कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद खतरनाक लग रहे रुतुराज गायकवाड को भी एडम जेम्‍पा ने ही आउट किया। गायकवाड 47 रन बना चुके थे। संजू सैमसन ने इस मैच में अपनी टीम में तीन स्पिनर्स को जगह दी। यजुवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन तो पहले से ही थे, उनके साथ जेम्‍पा की भी एंट्री कराई गई। एडम जेम्‍पा ने अपने तीन ओवर के कोटे में 22 रन दिए और तीन विकेट झटक लिए। यजुवेंद्र चहल अभी तक अच्‍छी गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन गुरुवार को वे कुछ ऑफकलर दिखाई दिए। उन्‍होंने दो ही ओवर में 21 रन दे दिए और कोई सफलता भी नहीं मिली। इसके बाद संजू ने मामला भांप लिया और उनसे बचे हुए दो ओवर नहीं कराए। इसे मैच के दौरान पूरी स्थिति को भांप कर फैसला लेना कहते हैं। पहले संजू सैमसन ने चेन्‍नई में जाकर सीएसके को हराया और जब सीएसके की टीम उनके घर यानी जयपुर आई तो वहां भी मात दी। यही कारण रहा कि संजू सैमसन की राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अब  फिर से अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा करने में कामयाब हो गई है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement