Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टीम इंडिया के पहले टी20i मैच में एमएस धोनी नहीं, ये खिलाड़ी था कप्तान

 इस वक्त भारतीय टीम की भी इंग्लैंड के बराबर 269 रेटिंग है। भारत और इंग्लैंड दोनों की 39 मैचों में 269 रेटिंग है, लेकिन भारत के 10,484 अंक हैं, वहीं इंग्लैंड के 10,474 अंक हैं।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 21, 2022 20:38 IST
Virender Sehwag-MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virender Sehwag-MS Dhoni

टीम इंडिया कई साल बाद एक बार फिर टी20 इंटरनेशनल मैचों में आईसीसी की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है। भारत से पहले इंग्लैंड की टीम टॉप पर थी, लेकिन भारतीय टीम ने जिस तरह से तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया है, उसके बाद रैंकिंग में भारी फेरबदल हुआ है। इस वक्त भारतीय टीम की भी इंग्लैंड के बराबर 269 रेटिंग है। भारत और इंग्लैंड दोनों की 39 मैचों में 269 रेटिंग है, लेकिन भारत के 10,484 अंक हैं, वहीं इंग्लैंड के 10,474 अंक हैं, यानी भारतीय टीम इस मामले में इंग्लैंड से 10 अंक अधिक हैं, ​इसलिए टीम इंडिया नंबर एक पर काबिज हो गई है। 

यह भी पढ़ें : IND vs SL Series के लिए जान लीजिए पूरी टीम, नोट कीजिए शेड्यूल

टीम इंडिया पिछले कुछ साल से टी20 में प्रदर्शन तो ठीकठाक कर रही थी, लेकिन आईसीसी की रैकिंग में उछाल नहीं मिल पा रहा था, लेकिन इस बार ऐसा हो गया है। लेकिन भारतीय टीम के रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने के बीच आपको क्या पता है कि टीम इंडिया ने अपना पहला टी20 मैच कब और किस टीम के खिलाफ खेला था। क्या आप जानते हैं कि इस टीम का कप्तान कौन था। वैसे हो सकता है कि ज्यादातर क्रिकेट फैंस जवाब दें कि इसके कप्तान एमएस धोनी थे, लेकिन ये जवाब गलत है। दरअसल भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच एक दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस टीम की कमान वीरेंद्र सहवाग के हाथों में थी। वहीं आगे चलकर जो एमएस धोनी टी20 के कप्तान बने, वे इस मैच में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : ऑस्ट्रेलिया का ये खिलाड़ी 11 साल बाद खेलेगा आईपीएल, पाकिस्तान को चटाई थी धूल

इस मैच की बात करें तो ग्रीम स्मिथ की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाए थे और भारत के सामने जीत के लिए 127 रनों का टारगेट रखा गया था। टीम इंडिया की ओर से उस मैच में कप्तान रहे वीरेंद्र सहवाग  और सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरे। वीरेंद्र सहवाग ने मैच में 29 गेंद पर 34 रन बनाए, वहीं सचिन तेंदुलकर 12 गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हो गए थे। हालांकि दिनेश मोगिया ने 45 गेंद पर 38 रन बनाए और एमएस धोनी दो गेंद का ही सामना कर पाए और बिना खाता खोले आउट हो गए थे। इसके बाद आए दिनेश कार्तिक 28 गेंद पर 31 रन की शानदार पारी खेली, वहीं सुरेश रैना ने चार गेंद पर तीन रन बनाए और टीम इंडिया ने एक गेंद शेष रहते मैच छह विकेट के अपने नाम कर लिया। ये एक अकेला मैच था, जिसमें वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया की कप्तानी की और जीत भी दिलाई। इस तरह से वीरेंद्र सहवाग का कप्तानी रिकॉर्ड 100 फीसदी रहा। हालांकि बाद में एमएस धोनी कप्तान बने और उन्हीं की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2007 का टी20 विश्व कप भी जीता था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement