Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, लगातार 100वां टेस्ट खेलने वाला दिग्गज खिलाड़ी चोटिल

एशेज 2023 के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को दिग्गज नाथन लायन की चोट से बड़ा झटका लगा। यह लगातार उनका 100वां टेस्ट मैच है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 30, 2023 10:04 IST
Nathan Lyon- India TV Hindi
Image Source : PTI नाथन लायन के लगी चोट

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम में जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 1-0 से आगे है। लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में भी विश्व चैंपियन कंगारू टीम ने अच्छी शुरुआत की और पहली पारी में स्टीव स्मिथ के शतक और डेविड वॉर्नर व ट्रेविस हेड के अर्धशतक की बदौलत 416 रन बनाए। जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने भी 4 विकेट खोकर 278 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेंदबाजी ठीकठाक रही। ओपनर जैक क्रॉली को आउट करके इंग्लैंड के किले में पहली सेंध लगाने वाले नाथन लायन की चोट ने टीम की चिंता को बढ़ा दिया।

ऑस्ट्रेलिया को यह झटका तब लगा जब दूसरे दिन चायकाल के बाद फाइन-लेग पर खड़े स्टार ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने एक कैच लेने के लिए ट्राई किया। इसी दौरान उनके पैर के पीछे के मांस यानी Calf में चोट आ गई। इसके बाद वह दोबारा मैदान पर फील्डिंग के लिए नहीं लौटे। चोट लगने के बाद फिजियो उन्हें सहारा देकर मैदान से ले जाते दिखे। उनकी चोट पर अभी कोई आगे का अपडेट नहीं आया है। लेकिन मैच के बाद उपकप्तान स्टीव स्मिथ के बयान ने चिंता बढ़ा दी है। स्मिथ ने कहा कि, वह उम्मीद कर रहे हैं कि स्कैन में सबकुछ ठीक निकले लेकिन देखने में सबकुछ सही नहीं लग रहा था।

इसी मैच में लायन ने बनाया रिकॉर्ड

नाथन लायन ने इसी मैच में लगातार 100 टेस्ट खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट के 146 साल पुराने इतिहास में कभी भी ऐसा नहीं हुआ था। इस मैच में उन्होंने बल्ले से सिर्फ 7 रनों का ही योगदान दिया लेकिन गेंदबाजी में इंग्लैंड के ओपनर जैक क्रॉली को आउट कर उन्होंने पहली सफलता टीम को दिलाई थी। उन्होंने 13 ओवर गेंदबाजी की और 35 रन देकर 1 विकेट झटका। इसके बाद उनकी चोट के कारण वह मैदान पर वापस नहीं लौट सके। उनकी चोट को लेकर इंग्लैंड के ओपनर बेन डकेट ने भी दुख जताया और कहा कि चौथी पारी में वह एक अहम स्पिनर साबित हो सकते हैं।

नाथन लायन ने साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ गॉल में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। तब से अब तक मौजूदा एशेज का यह दूसरा टेस्ट मैच उनका 100वां टेस्ट रहा। वह लगातार 100 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले जो वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ-साथ अपने में भी एक बड़ी उपलब्धि है। उनके नाम अभी तक 496 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। अगर वह इस चोट के कारण बाहर होते हैं तो सीरीज के बचे हुए मुकाबलों में टॉड मर्फी की किस्मत खुल सकती है। मर्फी ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था और शानदार प्रदर्शन किया था। 4 मैचों में मर्फी 14 विकेट ले चुके हैं और डेब्यू मैच की एक पारी में 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज दौरे से पहले टीम इंडिया में खास एंट्री, इस दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारी

वर्ल्ड कप के बाद यह 3 भारतीय खिलाड़ी ले सकते हैं रिटायरमेंट! दो के लिए वापसी के रास्ते लगभग बंद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement