Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के बाद यह 3 भारतीय खिलाड़ी ले सकते हैं रिटायरमेंट! दो के लिए वापसी के रास्ते लगभग बंद

भारत में इस साल होने वाले वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के तीन बड़े चेहरे रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 30, 2023 7:35 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय टीम की वर्ल्ड कप के दौरान की तस्वीर

भारत में इस साल होने जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 कई मायनों में खास साबित होने वाला है। जिस तरह 2011 वर्ल्ड कप में जीत के बाद टीम इंडिया में ट्रांजीशन शुरू हुआ था। यानी दिग्गज प्लेयरों का जाना और युवाओं के आने का क्रम शुरू हुआ था अब इस बार भी वो देखने को मिल सकता है। आगामी टूर्नामेंट भारत के कई मौजूदा दिग्गजों के लिए निर्णायक साबित हो सकता है। जहां कप्तान रोहित शर्मा का यह आखिरी टूर्नामेंट होने के बहुत आसार नजर आ रहे हैं। वहीं दो और ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो इस वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट की घोषणा कर सकते हैं।

भारतीय टीम 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करेगी। उससे पहले एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम को वनडे सीरीज भी खेलनी है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में मिली हार के बाद टीम एक महीने का लंबा दौरा वेस्टइंडीज का करेगी। इसमें दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। यह सभी सीरीज वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से खास होने वाली हैं। इसमें खासतौर से सभी की नजरें होंगी कप्तान रोहित शर्मा के ऊपर। रोहित की फिटनेस और फॉर्म को लेकर लंबे समय से सवाल उठ रहे हैं। जिसका ना वह बल्ले से जवाब दे पा रहे हैं और ना ही टीम को अपनी कप्तानी में कोई खिताब दिला पा रहे। 

Rohit Sharma

Image Source : GETTY
Rohit Sharma

रोहित शर्मा के लिए हो सकता है आखिरी टूर्नामेंट

रोहित शर्मा की उम्र 36 तक पहुंच चुकी है और अब उनके बल्लेबाजी के अंदाज में भी बढ़ती उम्र का असर दिखने लगा है। रोहित का यह तीसरा वनडे वर्ल्ड कप होगा। इससे पहले वह 2015 और 2019 में खेल चुके हैं और दोनों बार उनका शानदार प्रदर्शन रहा था। भारतीय टीम 2015 और 2019 दोनों टूर्नामेंट में सेमीफाइनल तक गई थी। रोहित ने 2019 वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाकर कमाल का प्रदर्शन किया था। इस बार रोहित पर सभी की नजरें होंगी। फिर वह कप्तान भी हैं तो उनके ऊपर अधिक जिम्मेदारी होने वाली है। इस टूर्नामेंट के बाद रोहित रिटायरमेंट का भी ऐलान कर सकते हैं।

Ravichandran Ashwin

Image Source : GETTY
Ravichandran Ashwin

इन दो खिलाड़ियों के लिए वापसी मुश्किल

वहीं रोहित शर्मा के अलावा जो दो नाम इस लिस्ट में शामिल हो सकते हैं वो हैं शिखर धवन और रविचंद्रन अश्विन के। अश्विन ने 2010 में वनडे डेब्यू किया था और 2011 में वह चैंपियन बनने वाली टीम इंडिया का हिस्सा भी थे। पर उसके बाद से अभी तक वह सिर्फ 113 वनडे खेले हैं। लंबे समय से वनडे टीम में उनकी जगह पक्की नहीं है। ऐसे में सितंबर में 37 वर्ष के होने वाले अश्विन व्हाइट बॉल क्रिकेट छोड़कर टेस्ट खेलना जारी रख सकते हैं। अश्विन ने 113 वनडे में 151 विकेट और 65 टी20 इंटरनेशनल में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने आखिरी वनडे साल 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था जिसमें उनकी वापसी हुई थी लेकिन उसके बाद फिर वह बाहर हो गए। 

Shikhar Dhawan

Image Source : GETTY
Shikhar Dhawan

शिखर धवन की बात करें तो वह पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश सीरीज के बाद से बाहर हैं। इस साल की शुरुआत से उन्हें एक भी सीरीज में मौका नहीं मिला। इस बार आईपीएल में भी उनका बल्ला कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया। आगामी वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भी उनके नाम पर कोई विचा नहीं हुआ। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि अब वनडे टीम में उनकी वापसी की राह बेहद मुश्किल दिख रही है। वह भी वनडे वर्ल्ड कप के बाद रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं। धवन टी20 और टेस्ट टीम से पहले से ही बाहर थे। धवन ने भारत के लिए 34 टेस्ट में 2315, 167 वनडे में 6793 और 68 टी20 इंटरनेशनल में 1759 रन बनाए।

यह भी पढ़ें;-

वर्ल्ड कप से बाहर हुआ यह स्टार खिलाड़ी! जानें किसे मिली टीम में एंट्री

World Cup 2023: कितने मैच जीतने पर मिलेगा सेमीफाइनल का टिकट! जानें क्या है पूरे टूर्नामेंट का फॉर्मेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement