Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : टीम इंडिया के लिए दिवाली पर मैच खेलना शुभ, साल 1987 में भी हुआ था महामुकाबला

ICC World Cup 2023 : आईसीसी की ओर से विश्‍व कप 2023 का अपडेट शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें भारत और पाकिस्‍तान के अलावा एक और मैच में बदलाव किया गया है। अब भारतीय टीम दिवाली 2023 के दिन भी मैच खेलती हुई नजर आएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2023 18:41 IST
Rohit Sharma Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा विराट कोहली

ODI World Cip 2023 Update Schedule : विश्‍व कप 2023 को अब 60 दिन से भी कम का वक्‍त रह गया है। हालांकि इसका शेड्यूल आईसीसी की ओर से पहले ही जारी कर दिया गया था। लेकिन इसके बाद इसमें बदलाव की बात कही जा रही थी। सबसे बड़ी बात तो यही थी कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच का जो मुकाबला 15 अक्‍टूबर को रखा गया था, उसमें सबसे ज्‍यादा बदलाव थी, इसमें तो फेरबदल हुआ ही है, जो अब 14 अक्‍टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। साथ ही एक और मैच बदल गया है। भारत और नीदलैंड्स के बीच जो मैच 11 नवंबर को खेला जाना था, वो अब 12 नवंबर को कर दिया गया है। खास बात ये है कि इस बार भारत का बड़ा त्‍योहार दिवाली भी इसी दिन है। वैसे तो नई जेनरेशन को याद नहीं होगा कि इससे पहले कभी इतने बड़े त्‍योहार के दिन भारतीय टीम ने क्रिकेट मैच खेला हो, लेकिन इससे पहले भी ऐसा हो चुका है और वो भी विश्‍व कप में ही। 

दिवाली 2023 के दिन टीम इंडिया खेलेगी विश्‍व कप 2023 में नीदरलैंड्स से मैच

दिवाली का त्‍योहार कुल मिलाकर पांच दिन चलता है। इस बार 10 नवंबर यानी शुक्रवार के दिन धनतेरस है। इसके बाद 11 नवंबर को छोटी दिवाली मनाई जाएगी और 12 नवंबर को दिवाली पर लक्ष्‍मी पूजन होगा। 14 नवंबर को गोवर्धन पूजा होगी और 15 नवंबर को भैया दूज मनाया जाएगा। अब जरा मैच की बात करते हैं। भारत और नीदरलैंड्स के बीच 11 नवंबर को मैच खेला जाना था, जो एक दिन आगे बढ़ाकर 12 नवंबर को कर दिया गया है। इससे पहले साल 1987 में भी विश्‍व कप के दौरान टीम इंडिया ने मुकाबला खेला था। 

ICC ODI World Cup 2023 Team India Schedule

Image Source : INDIA TV
ICC ODI World Cup 2023 Team India Schedule

साल 1987 के विश्‍व कप में भी टीम इंडिया का हुआ था ऑस्‍ट्रेलिया से मुकाबला 
साल 1987 की बात की जाए तो उस साल भी भारत में ही वर्ल्‍ड कप खेला गया था। उस साल 22 अक्‍टूबर को दिवाली का त्‍योहार मनाया गया था। तब उस दिन भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच महामुकाबला खेला गया था। उस वक्‍त भारतीय टीम के कप्‍तान कपिल देव हुआ करते थे, क्‍योंकि उससे पहले साल 1983 में उन्‍हीं की कप्‍तानी में भारत ने विश्‍व कप का खिताब पहली बार जीता था। उस साल मैच का वेन्‍यू दिल्‍ली था। टीम इंडिया ने इस मैच को 56 रन से अपने नाम किया था। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन उस मैच में बतौर खिलाड़ी खेल रहे थे, उन्‍होंने 45 गेंद पर 54 रन की नाबाद धमाकेदार पारी खेली थी। साथ ही 19 रन देकर तीन विकेट भी चटकाए थे। इस तरह से देखा जाए तो टीम इंडिया ने अब तक के विश्‍व कप के इतिहास में इससे पहले केवल एक ही मैच खेला है और उसे जीता भी है। यानी इस बार भी जब टीम इंडिया बेंगलोर में नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलने के लिए उतरेगी तो जीत की संभावनाएं एक बार फिर कुलांचें मार रही होंगी। ये टीम इंडिया का आखिरी लीग मैच होगा। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल की बारी आएगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Asia Cup 2023 : पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान, इस खिलाड़ी की 2 साल बाद एंट्री

ODI वर्ल्ड कप 2023 का नया शेड्यूल हुआ जारी, भारत-पाकिस्तान समेत 9 मैचों में फेरबदल

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव का नंबर 1 पर कब्‍जा हुआ फिक्‍स, तिलक वर्मा की धमाकेदार एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement