Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव का नंबर 1 पर कब्‍जा हुआ फिक्‍स, तिलक वर्मा की धमाकेदार एंट्री

ICC Rankings : आईसीसी की टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव नंबर एक बैटर हैं। इतना ही नहीं तिलक वर्मा की भी शानदार एंट्री इसमें हो गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 09, 2023 15:53 IST
SuryaKumar Yadav Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव हार्दिक पांड्या

ICC T20 Rankings SuryaKumar Yadav : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच इन दिनों टी20 सीरीज खेली जा रही है। इसके तीन मैच हो चुके हैं और दो मुकाबले बाकी हैं। पहले दो मैच वेस्‍टइंडीज की टीम ने जीतकर लीड बनाई और इसके बाद तीसरा मैच जीतकर भारतीय टीम ने शानदार वापसी की। इस बीच आईसीसी की ओर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। रैंकिंग तो वनडे और टेस्‍ट की भी सामने आई है, लेकिन वनडे विश्‍व कप 2023 के मद्देनजर टेस्‍ट का सीजन अब करीब करीब खत्‍म हो गया है और एक दिवसीय मैच ज्‍यादा हो रहे हैं। वहीं टी20 सीरीज भी खेली जा रही हैं। इसलिए इन्‍हीं में रैंकिंग का भी असर देखने के लिए मिल रहा है। सूर्यकुमार यादव ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे मैच में शानदार बल्‍लेबाजी की। इसका असर ये हुआ कि नंबर वन की कुर्सी तो उनकी बरकरार है ही, वहीं अब उन्‍होंने दूसरे नंबर के बल्‍ले से लीड भी ज्‍यादा बना ली है। 

आईसीसी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव फिर से बने टी20 के नंबर एक बैटर 

आईसीसी की ओर से टी20 की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें टीम इंडिया के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव नंबर एक पर बने हुए हैं। पिछली बार की रैंकिंग में उनकी रेटिंग 906 की थी, जो अब बढ़कर 907 की हो गई है। ये बात और है कि सीरीज के पहले दो मैचों में उनका बल्‍ला नहीं चला, लेकिन तीसरे मैच में उन्‍होंने सारी कसर पूरी कर दी। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव ने 37 गेंद पर 21 रन की पारी खेली, वहीं दूसरे मैच में वे तीन बॉल पर केवल एक ही रन बना सके। लेकिन सभी जानते हैं कि सूर्यकुमार यादव जैसे बल्‍लेबाज को ज्‍यादा दिन तक खामोश रख पाना मुश्किल है। इसके बाद तीसरे मुकाबले में उनका बल्‍ला जमकर चला। उन्‍होंने 44 बॉल का सामना किया और 83 रन ठोक दिए। इसमें दस चौके और चार छक्‍के शामिल रहे। यानी पहले दो मैच में जो फ्लॉप प्रदर्शन रहा, उसकी सारी कसर पूरी हो गई। इतना ही नहीं, इस मैच से ये भी साफ हो गया है कि टीम इंडिया भले सीरीज में पीछे चल रही हो, लेकिन आने वाले दो और मैचों में वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों की शामत आने वाली है। 

आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तिलक वर्मा की सीधे 46वें स्‍थान पर एंट्री 
इस बीच सबसे बड़ा करिश्‍मा ये हुआ कि तिलक वर्मा ने अपने तीसरे टी20 मैच के बाद ही शानदार तरीके से रैंकिंग में एंट्री मारी है। ताजा रैंकिंग में वे सीधे 46वें स्‍थान पर आ गए हैं। पता चला है कि उन्‍होंने 21 स्‍थानों की छलांग मारी है। इसी सीरीज के पहले मैच में उन्‍होंने डेब्‍यू किया था और हर मैच में अपनी टीम के लिए रन बनाने का काम किया। सीरीज के पहले मैच में तिलक वर्मा ने 33 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 39 रन बनाए। इसके बाद दूसरे मैच में 41 गेंद पर 51 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें पांच चौके और एक छक्‍का शामिल रहा। सीरीज के तीसरे मैच में उन्‍होंने 37 गेंद पर 49 रन बनाए और नाबाद रहे। इस मैच में चार चौके और एक छक्‍का लगाया। अगर हार्दिक पांड्य छक्‍का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाने के लिए कुछ इंतजार करते तो शायद तिलक वर्मा लगातार अपना दूसरा अर्धशतक भी पूरा कर सकते थे। वे तीन मैचों में अब तक 139 रन बना चुके हैं। उनका औसत 69.50 का है और स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो 139 का। हालांकि देखना होगा कि बाकी बचे हुए सीरीज के दो मैचों में सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : शुभमन गिल का फिर से जलवा, इन दिग्‍गजों को नुकसान; ये बल्‍लेबाज बना नंबर वन

केएल राहुल के लिए आसान नहीं होगी टीम इंडिया में वापसी, पहले करना होगा ये काम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement