Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्विंटन डीकॉक ने रचा इतिहास, एबी डिविलियर्स के बाद बने दूसरे ऐसे बल्लेबाज

ODI World Cup 2023 AUS vs SA Quinton de Kock : साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में लगातर दो शतक लगाकर उन खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम शुमार कर लिया है, जो इससे पहले बैक टू बैक शतक लगाने में कामयाब रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 12, 2023 17:03 IST
Quinton de Kock- India TV Hindi
Image Source : GETTY Quinton de Kock

ODI World Cup 2023 AUS vs SA Quinton de Kock : आईसीसी विश्व कप में साउथ अफ्रीका की टीम को चोकर के टैग दिया गया है। टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन करती है और इसके बाद आखिरी बड़े मौके पर चूक जाती है। इस बार भी आईसीसी विश्व कप में टीम ने शानदार आगाज किया है। पहले ही मैच में श्रीलंका को बुरी तरह से हराने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला खेला जा रहा है। मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पैट कमिंस को उम्मीद रही होगी कि उनके तेज गेंदबाज पिच का फायदा उठाकर साउथ अफ्रीका के टॉप आर्डर को ध्वस्त कर देंगे, लेकिन दांव उल्टा पड़ गया। सलामी बल्लेबाज क्विवंटन डीकॉक और कप्तान टेम्बा बावुमा ने अच्छी शुरुआत दिलाई। मैच की आगे बात करेंगे, लेकिन क्विंटन डीकॉक ने इस दौरान शतक लगाकर नया कीर्तिमान रच दिया। आईसीसी विश्व कप के इतिहास में बहुत कम मौके ऐसे हुए हैं, जब किसी खिलाड़ी ने लगातार दो मैचों में बैक टू बैक शतक लगाए हों, अब उस लिस्ट में डिकॉक का नाम भी जुड़ गया है। 

क्विंवटन डीकॉक ने जड़े लगातार दो मैचों में दो शतक 

साउथ अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्विंवटन डीकॉक और कप्तान टेम्बा बावुमा उतरे। बावुमा ने 35 रन की पारी खेली और चलते बने। इसके बाद नंबर तीन पर आए रासी वेन डर डुसें भी सस्ते में आउट हो गए। लेकिन दूसरे छोर पर कमान संभाल रखी थी क्विंटन डिकॉक ने। उन्होंने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद शतक के लिए चले गए। इससे पहले भी वे इसी विश्व कप में अपने पिछले मुकाबले में शतकीय पारी खेल चुके हैं। अब वे विश्व कप में लगातार दो मैचों में शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले केवल 10 ही बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने लगातार दो मैचों में शतक लगाया है। हां, साउथ अफ्रीका के लिए ऐसा करने वाले वे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले साल 2011 में एबी डिविलियर्स ने यही कारनामा किया था। 

अब तक ये बल्लेबाज लगा चुके हैं वनडे विश्व कप में लगातार दो शतक 
श्रीलंका के कुमार संगकारा दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक ही विश्व कप में लगातार चार शतक ठोक दिए थे। ये साल 2015 का का था। बात अगर बाकी बल्लेबाजों की करें तो ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ ने लगातार दो श्ताक साल 1996 में लगाए थे। राहुल द्रविड़ ने साल 1999 के विश्व कप में बैक टू बैक शतक लगाए थे। पाकिस्तान के सईद अनवर ये काम 1999 के विश्व कप में किया था। ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन ने साल 2007 में लगातार दो शतक लगाए थे। रिकी पोंटिंग ने भी ये काम किया है। एबी ​डिविलियर्स ने साल 2011 में लगातार दो शतक लगाए थे। बांग्लादेश के महमदुल्ला, जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल भी ऐसा कमाल करने में कामयाब रहे हैं। साल 2019 के विश्व कप में रोहित शर्मा और केन विलियमसन ने ये कारनामा किया है। अब 2023 में भी ऐसा हो गया है। देखना होगा कि बाकी बचे हुए विश्व कप में और कौन से खिलाड़ी ये कर पाते हैं।  

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा के सिक्सर किंग बनने पर क्रिस गेल ने दिखाया जर्सी नंबर 45, ​हिटमैन ने बताया फेवरिट अंक

श्रेयस अय्यर ने 25 रन बनाकर तोड़ दिया सबसे बड़ा कीर्तिमान, कुछ मिनट में ही चकनाचूर हुआ रिकार्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement