Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान के लिए सबसे सफल रहा ये वर्ल्ड कप, आखिरी मैच तक कैसे किया संघर्ष

ODI World Cup 2023 में अफगानिस्तान टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी के दिलों को जीता। एक ऐसी टीम जिसने साल 2015 में अपने वर्ल्ड कप सफर को शुरू किया उसने इस सीजन तीन वर्ल्ड चैंपियन टीम को रौंदा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 11, 2023 6:00 IST
Afghanistan Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY अफगानिस्तान क्रिकेट टीम

वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार 2015 में खेलने वाली अफगानिस्तान की टीम के लिए भारत में खेला जा रहा वर्ल्ड कप 2023 सबसे सफल रहा। किसी ने सोचा तक नहीं होगा कि अफगानिस्तान की टीम इस वर्ल्ड कप में इतना शानदार प्रदर्शन करेगी। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में तीन पूर्व चैंपियन टीम को हराया। वहीं पांच बार कि वर्ल्ड कप विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया तक को कड़ी टक्कर दी। अफगानिस्तान की टीम ने इस 8 सालों में अपने क्रिकेट को बहुत आगे पहुंचा दिया है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में जिस तरह का प्रदर्शन किया उससे यही लग रहा है कि उनकी टीम का आने वाला कल और भी अच्छा होने वाला है।

तीन वर्ल्ड चैंपियन टीम को हराया

अफगानिस्तान ने इस वर्ल्ड कप में सबसे इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका को एक तरफा मैच में हराया। वह अपने लीग स्टेज के आखिरी मुकाबले तक सेमीफाइनल की रेस में बने रहे। हालांकि उन्हें आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों मिली हार के कारण वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा। यह वही टीम है जिसके बार में वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले कहा जा रहा था कि वे टूर्नामेंट से सबसे पहले बाहर होने वाली टीमों में से होंगे, लेकिन वे इसके उलट सबसे अंत में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की रेस से बाहर हुए। अफगानिस्तान क्रिकेट और उनके फैंस के लिए यह गौरव का विषय है। उनके टीम के कप्तान ने भी अपने खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की है। 

आखिरी मैच के बाद क्या बोले टीम के कप्तान

अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी लीग मैच के बाद कहा कि एक कप्तान के तौर पर वह अपने प्रदर्शन से काफी खुश हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमने प्रत्येक खेल में अंतिम क्षण तक संघर्ष किया। भविष्य में हमारे लिए अच्छी सीख। इस टूर्नामेंट में हमारे बल्लेबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उस पर गर्व है। हम इस टूर्नामेंट से पहले संघर्ष कर रहे थे। हम एक साथ बैठे और कमजोर बिंदु के बारे में बात की, इसलिए अंत में, आपने परिणाम देखा कि हमारे बल्लेबाजों ने कैसा प्रदर्शन किया। 

उन्होंने अपने टीम के आने वाले कल के बारे में भी बात किया। हशमतुल्लाह ने कहा कि यह एक सकारात्मक बात है, भविष्य को लेकर निशचिंत हूं। हर कोई जानता है कि हमारे पास अच्छा स्पिन विभाग है। अगर हम उसी गति के साथ आगे बढ़े तो हम बहुत अच्छी टीम होंगे। हमने इस टूर्नामेंट में दुनिया को अच्छा संदेश दिया। हमने बड़ी टीमों के साथ खेला और आखिरी क्षण तक संघर्ष किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वाला मैच हमारे हाथ में था, लेकिन हम अंत में वह मैच हार गए।।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लिया संन्यास, लंबे समय से नहीं मिल रहा था मौका

वर्ल्ड कप के बीच ICC ने लिया बड़ा फैसला, भारत के पड़ोसी देश को किया सस्पेंड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement