Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs AUS: विराट का ड्रॉप कैच, कोहली-राहुल की साझेदारी, जानें क्या थे मैच के 5 बड़े टर्निंग प्वाइंट?

India vs Australia: चेन्नई के मैदान पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में काफी रोमांच देखने को मिला। इस मैच को टीम इंडिया 6 विकेट से अपने नाम करने में कामयाब रही। वहीं मैच के दौरान काफी सारे उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले, जिसमें विराट कोहली का कैच ड्रॉप ऑस्ट्रेलिया टीम की हार का बड़ा कारण बताया जा रहा है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: October 09, 2023 9:06 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में जीत के साथ आगाज किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जरूर अपने नाम किया, लेकिन इस मुकाबले के दौरान काफी सारे उतार-चढ़ाव भी देखने को मिले। कंगारू टीम जहां मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवरों में सिर्फ 199 रन बनाकर सिमट गई। वहीं भारतीय टीम भी लक्ष्य का पीछा करने के दौरान सिर्फ 2 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा चुकी थी। हालांकि कोहली और राहुल की साझेदारी ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। हम आपको इस मैच के 5 ऐसे टर्निंग पॉइंट के बारे में बताने जा रहे जिनसे मुकाबले का रुख पलटते हुए देखने को मिला।

पैट कमिंस का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करना

ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। कमिंस का यह फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ। दरअसल भारतीय पारी के दौरान बॉल काफी बेहतर बल्ले पर आ रही थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम की बल्लेबाजी के समय पिच काफी धीमी थी। ऐसे में लक्ष्य का पीछा करने का फैसला बेहतर साबित हो सकता था।

मिचल मार्श का शून्य पर पवेलियन लौट जाना

टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को डेविड वॉर्नर और मिचल मार्श की ओपनिंग जोड़ी से एक तेज शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन बुमराह ने मार्श को शून्य के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजने के साथ कंगारू टीम की योजनाओं पर पूरी तरह से पानी फेर दिया। इस वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले 10 ओवरों में सिर्फ 43 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी।

रवींद्र जडेजा का स्टीव स्मिथ को पवेलियन भेजना

भारतीय टीम इस मुकाबले में 3 प्रमुख स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी थी और यह फैसला पूरी तरह से सही भी साबित हुआ। इस मैच में जब स्टीव स्मिथ अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे तो उस समय जडेजा की एक शानदार गेंद पर वह बोल्ड हो गए। यह इस मैच का एक अहम टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ क्योंकि यहां से ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार अंतराल पर अपने विकेट गंवाती चली गई और 199 के स्कोर पर सिमट गई।

विराट कोहली का अहम मौके पर कैच ड्रॉप

टीम इंडिया जब इस मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो 2 रनों के स्कोर पर 3 विकेट गंवा चुकी थी। यहां से ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से हावी दिखाई दे रही थी। ऐसे में विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ मिलकर विकेट गिरने के सिलसिले को रोरने का प्रयास किया। इसी दौरान जब कोहली 12 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो हेजलवुड की गेंद पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में गेंद सीधी हवा में चली गई। इसके बाद कैच को पकड़ने के लिए मिचल मार्श और विकेटकीपर एलेक्स कैरी दोनों ही गेंद की तरफ भागे, लेकिन आपसी तालमेल बेहतर नहीं होने की वजह से यह कैच छूट गया। ऐसे में यह कैच छूटना मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट भी साबित हुआ।

कोहली और राहुल की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया की हार को किया पक्का

विराट कोहली का कैच ड्रॉप होने के बाद उन्होंने केएल राहुल के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी का कोई मौका नहीं दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 215 गेंदों में हुई 165 रनों की साझेदारी ने इस मैच में पूरी तरह से भारतीय टीम की जीत को पक्का कर दिया। कोहली इस मैच में 85 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटे।

ये भी पढ़ें

Virat Kohli: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये धांसू रिकॉर्ड, काफी पीछे रह गए रोहित शर्मा

'मैं घबराया हुआ था', वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पहला मैच जीतते ही कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement