Monday, May 06, 2024
Advertisement

Virat Kohli: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये धांसू रिकॉर्ड, काफी पीछे रह गए रोहित शर्मा

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धैर्यपूर्वक तरीके से 85 रन बनाए। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। बड़ी पारी खेलते ही कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: October 09, 2023 6:00 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : AP Virat Kohli

India vs Australia ICC World Cup 2023: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। भारत के लिए केएल राहुल, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही भारतीय टीम मैच जीतने में सफल हो पाई। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो गलत साबित हुआ। पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 199 रनों पर ऑलआउट हो गई, जिसके जवाब में भारत ने आसानी से मैच जीत लिया। इस मैच में विराट कोहली ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

विराट कोहली ने किया कमाल 

200 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बहुत ही खराब रही। भारतीय टीम एक समय पहले दो ओवर में ही 3 विकेट गंवाकर संकट से घिरी हुई थी, लेकिन इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया को संकट से उबार लिया। कोहली ने धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करते हुए 85 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 6 चौके लगाए। वह अपने शतक से सिर्फ 15 रनों से चूक गए। लेकिन बड़ी पारी खेलते ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। कोहली अब सीमित ओवर्स के ICC टूर्नामेंट्स में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने सीमित ओवर्स के ICC टूर्नामेंट्स में 2785 रन बनाए हैं। वहीं सचिन ने 2719 रन बनाए थे। जबकि रोहित शर्मा ने 2422 रन बनाए हैं। 

सीमित ओवर के ICC टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी: 

2785 रन- विराट कोहली

2719 रन- सचिन तेंदुलकर 
2422 रन- रोहित शर्मा 
1707 रन- युवराज सिंह
1671 रन- सौरव गांगुली 

संगाकारा को छोड़ दिया पीछे 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 रन बनाए। इसी के साथ वह वनडे में एक नॉन ओपनर के रूप में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने वनडे में एक नॉन ओपनर के रूप में 113 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। कुमार संगाकारा ने 112 बार ऐसा किया है। रिकी पोंटिंग ने 109 बार और जैक कैलिस ने वनडे में 102 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। 

ODI में नॉन-ओपनर के रूप में सबसे ज्यादा बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी: 

विराट कोहली- 113 बार 
कुमार संगकारा- 112 बार 
रिकी पोंटिंग- 109 बार 
जैक कैलिस- 102 बार 

यह भी पढ़ें: 

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की धमाकेदार शुरुआत, कोहली-राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया ये कीर्तिमान

मिचेल स्टार्क ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत के खिलाफ मैच में कर दिया ये बड़ा कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement