Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

'भारत की पॉलिसी निराशाजनक...', ODI वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर पाकिस्तान सरकार का बयान

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप होना है और इसका शेड्यूल अभी आना बाकी है। पाकिस्तान की तरफ से टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर तस्वीर साफ नहीं हो रही है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 23, 2023 10:32 IST
World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY World Cup 2023

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। टूर्नामेंट शुरू होने में तकरीबन साढ़े तीन महीने का समय रह गया है और अभी तक शेड्यूल नहीं जारी हो पाया है। हालांकि, ड्राफ्ट शेड्यूल हाल ही में सामने आया था पर अभी तक आईसीसी ने उसे ऑफिशियल नहीं किया है। इसका सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान क्रिकेट टीम बताई जा रही है। दरअसल पीसीबी इस बात पर अड़ा है कि सरकार की अनुमति के बाद ही वह बता पाएगा कि वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है या नहीं। इसी कड़ी में अब पाकिस्तान सरकार की तरफ से इसको लेकर पहली प्रतिक्रिया सामने आई है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से यह जानकारी सामने आई है कि अधिकारी भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भागीदारी पर जांच कर रहे हैं। पाकिस्तान सरकार की तरफ से वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने को लेकर यह पहला पब्लिक रिमार्क सामने आया है। पाकिस्तान की तरफ से स्थिति साफ नहीं होने के कारण ही अभी तक टूर्नामेंट का शेड्यूल भी आईसीसी द्वारा नहीं जारी किया गया है। आपको बता दें कि बीसीसीआई ने होस्ट के नाते आईसीसी को ड्राफ्ट शेड्यूल सौंपा था। पर आईसीसी ने उसे अन्य देशों को भेजा जो इसमें हिस्सा लेंगे। इस पर पाकिस्तान की तरफ से जवाब आया था कि, वह सरकार की अनुमति के बिना इस शेड्यूल पर किसी तरह की सहमति नहीं जता सकता।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से आया यह बयान

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जाहरा बालोच ने इस्लामाबाद में मीडिया ब्रीफिंग के दौरान बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री ने 4 जुलाई को होने वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन, SCO के लिए हमारे पीएम को न्यौता भेजा है। पाकिस्तान इस समिट में हिस्सा लेगा। हम अपनी भागीदारी पर जल्दी ही आने वाले दिनों में ऐलान करेंगे। इसके अलावा क्रिकेट के बारे में बात करें तो पाकिस्तान की यह सोच है कि खेल और राजनीति को अलग रखना चाहिए। भारत की पाकिस्तान में ना खेलने की पॉलिसी दुर्भाग्यपूर्ण है। आगामी वर्ल्ड कप को लेकर हम सभी पहलूओं की जांच कर रहे हैं, पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के सुरक्षा इंतजामों को भी देख रहे हैं। जांच पूरी होने के बाद जल्द ही हम पीसीबी को अपनी राय बताएंगे।

कहां से शुरू हुआ बवाल?

पाकिस्तान की तरफ से वर्ल्ड कप को लेकर बवाल तब से मचाया जा रहा जब एशिया कप 2023 को लेकर विवाद शुरू हुआ था। भारत ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से मना किया था। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आने की गीदड़भभकी दी जाने लगी थी। भारतीय क्रिकेट टीम को जब भारत सरकार की तरफ से राजनीतिक गतिरोध के कारण पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं मिली। तो उधर से पाकिस्तान ने भी भारत आने के लिए सरकार की अनुमति लेने का राग छेड़ दिया। इतना ही नहीं जब ड्राफ्ट शेड्यूल सामने आया तो पाकिस्तान ने कुछ मैचों के वेन्यू स्वैप करने की भी मांग उठा दी। फिलहाल अभी फाइनल शेड्यूल और पाकिस्तान की भागीदारी पर अंतिम फैसला आना बाकी है। 

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड! जानें कैसे दुनिया के सरताज बनेंगे हिटमैन

पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप का जिक्र, Video में देखें क्या बोले प्रधानमंत्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement