Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड! जानें कैसे दुनिया के सरताज बनेंगे हिटमैन

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से 13 अगस्त तक दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। रोहित शर्मा के निशाने पर इस दौरान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 23, 2023 9:31 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज दौरे पर सभी मैच खेले तो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड निश्चित ही वह बना सकते हैं

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने एक महीने लंबे दौरे की शुरुआत करेगी। इस दौरे का आगाज दो मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगा। इसके बाद टीम इंडिया को यहां 3 वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है। आगामी दौरे पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। रिकॉर्ड ही नहीं दरअसल यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा जो रोहित शर्मा के निशाने पर होने वाला है। खास बात यह है कि इस मामले में एक से बढ़कर एक दिग्गज सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, शाहिद अफरीदी, एमएस धोनी सभी रोहित शर्मा से काफी पीछे हैं। 

दरअसल रोहित शर्मा ने अभी तक 441 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 461 पारियों में कुल 527 छक्के लगाए हैं। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के मारने के मामले में वह दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर इस मामले में हैं क्रिस गेल जिन्होंने 483 मैचों की 551 पारियों में 553 छक्के लगाए हैं। यानी वेस्टइंडीज के दौरे पर अगर रोहित शर्मा 27 छक्के लगाते हैं तो वह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए दुनियाभर में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। भारत को यहां दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 खेलने हैं। अगर रोहित शर्मा यह सभी मुकाबले खेलते हैं तो शायद यह रिकॉर्ड हर हाल में उनके नाम दर्ज हो जाएगा।

सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

  1. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)- 553 छक्के 
  2. रोहित शर्मा (भारत)- 527 छक्के
  3. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)- 476 छक्के
  4. ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)- 398 छक्के
  5. मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)- 383 छक्के 
  6. महेंद्र सिंह धोनी (भारत)- 359 छक्के

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

सचिन और विराट बेहद पीछे

अगर भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और युवराज सिंह जैसे दिग्गज रोहित से काफी पीछे हैं। खास बात यह है कि रोहित ही एकमात्र भारतीय और दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 500 इंटरनेशनल छक्कों का लैंडमार्क छुआ है। कोहली ने 279, सचिन ने 264 और युवराज ने 251 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए हैं। वहीं रोहित अब वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं और बेहद दूर हैं। देखना होगा कि आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर वह कितने मुकाबले खेलते हैं और कैसा उनका प्रदर्शन रहता है। अगर वह ऐसा करने में कामयाब हुए तो यह उनके लिए एक खास उपलब्धि होगी।

यह भी पढ़ें:-

ODI World Cup 2023: ICC ने लिया बड़ा फैसला, अचानक इस गेंदबाज पर लगा दिया बैन

IPL में फ्लॉप होने के बाद अब इस टूर्नामेंट से बाहर हुआ यह खिलाड़ी, मुंबई इंडियंस के प्लेयर की हुई टीम में एंट्री

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement