Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023: ICC ने लिया बड़ा फैसला, अचानक इस गेंदबाज पर लगा दिया बैन

भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर राउंड खेला जा रहा है। इस दौरान आईसीसी ने एक गेंदबाज के एक्शन को अवैध करार देते हुए बैन लगा दिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 23, 2023 8:58 IST
US Bowler, American Bowler- India TV Hindi
Image Source : GETTY, TWITTER काइल फिलिप (अमेरिकी गेंदबाज)

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। उसके लिए क्वालीफायर राउंड जिम्बाब्वे में खेला जा रहा है। आपको बता दें कि आठ टीमें पहले से ही मेन राउंड में जगह बना चुकी हैं जबकि दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद मेन राउंड में जगह बनाएंगी। इसी बीच जिम्बाब्वे में जारी क्वालीफायर राउंड से एक बड़ी खबर आई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अचानक एक गेंदबाज पर बॉलिंग से रोक लगा दी है। दरअसल वो खिलाड़ी मौजूदा क्वालीफायर राउंड का हिस्सा है और इसी बीच आईसीसी ने उसके गेंदबाजी एक्शन को अवैध पाया है। 

कौन है वो गेंदबाज?

आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ अमेरिका के एक गेंदबाज काइल फिलिप ने तीन विकेट लेकर सभी को खासा प्रभावित किया था। इसके बाद नेपाल के खिलाफ वह दूसरे मैच में भी खेले। लेकिन फिर मैच के अधिकारियों ने उनके एक्शन को लेकर रिपोर्ट किया। इसके बाद आईसीसी के इवेंट पैनल ने बाद में कंफर्म किया कि 26 वर्षीय अमेरिकी गेंदबाज का एक्शन अवैध है। इस कारण उनके ऊपर एक्शन लेते हुए आईसीसी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया। 

कब तक जारी रहेगा फिलिप का बैन?

आईसीसी के संविधान के अनुच्छेद 6.7 के अनुसार फिलिप को तुरंत इंटरनेशनल क्रिकेट में बॉलिंग से बैन किया गया। उनका यह बैन तब तक जारी रहेगा जब तक वह अपने बॉलिंग एक्शन में सुधार करके नहीं दिखाते हैं। इसके बाद आईसीसी जब उनके नए एक्शन को अनुमती देते हुए वैध करार देती है, तब ही वह दोबारा से वापसी कर पाएंगे। गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद हसनैन पर भी ऑस्ट्रेलियाई लीग बिग बैश के दौरान बैन लग गया था। हालांकि, उसके बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक सफल वापसी की थी। हाल ही में वह एशिया कप 2022 और वर्ल्ड कप 2022 में भी पाकिस्तान के लिए खेलते नजर आए थे।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर में क्या है यूएस का हाल?

जिम्बाब्वे में जारी क्वालीफायर राउंड में यूएस की टीम का बुरा हाल है। अमेरिका की टीम को ग्रुप ए में वेस्टइंडीज, नेपाल, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के साथ रखा गया था। इस राउंड में प्रत्येक टीम को हर टीम से एक-एक मैच खेलना है। ऐसे में अमेरिका अपने शुरुआती तीनों मैच हार गई है। वेस्टइंडीज, नेपाल और नीदरलैंड से हार झेलने के बाद उसकी वर्ल्ड कप के मेन राउंड में जाने की उम्मीदें लगभग धुल गई हैं। अगर क्वालीफिकेशन राउंड की बात करें तो 10 टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। लीग राउंड के बाद दोनों ग्रुप की टॉप तीन टीमें सुपर 6 में खेलेंगी और फिर वहां से कोई दो टीमें मेन राउंड में जगह बनाएंगी। 9 जुलाई को क्वालीफायर टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया ODI क्रिकेट वर्ल्ड कप का जिक्र, Video में देखें क्या बोले प्रधानमंत्री

IPL में फ्लॉप होने के बाद अब इस टूर्नामेंट से बाहर हुआ यह खिलाड़ी, मुंबई इंडियंस के प्लेयर की हुई टीम में एंट्री

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement