Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ODI WC 2023 : टीम इंडिया के सामने बड़ी टेंशन, एक स्‍पॉट के लिए इतने दावेदार, लेकिन ....

ODI WC 2023 : विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान पांच सितंबर तक यानी एशिया कप से पहले करना होगा। लेकिन एक नंबर को लेकर सस्‍पेंस अभी तक है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 19, 2023 12:38 IST
Hardik Pandya Kuldeep Yadav Ishan Kishan- India TV Hindi
Image Source : PTI हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, इशान किशन

ODI WC 2023 : वनडे विश्‍व कप 2023 की तैयारी अब तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं। आईसीसी की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहला मुकाबला पांच अक्‍टूबर को खेला जाएगा। इसके साथ ही अब कयास ये भी लगाए जाने लगे हैं कि भारत के वो 15 कौन से खिलाड़ी होंगे, जो इस बार के विश्‍व कप में टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आ सकते हैं। पिछले दो वन डे विश्‍व कप यानी साल 2015 और 2019 की बात की जाए तो टीम इंडिया की सबसे बड़ी टेंशन नंबर चार रही है। इस बार भी ऐसा ही कुछ होते हुए दिखाई दे रहा है। अभी तक ये तय नहीं है कि भारत के लिए नंबर चार पर कौन खेलेगा। हालांकि टीम के ऐलान होने में अभी वक्‍त है, लेकिन ये भी समझना जरूरी होगा कि जब टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी तो वहीं से विश्‍व कप की तैयारी शुरू हो जाएगी। 

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में सूर्यकुमार यादव खेल सकते हैं  नंबर चार 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें ऐसा लगता है कि नंबर चार पर सूर्यकुमार यादव खेलेंगे, क्‍योंकि वे टीम में चुने गए हैं। लेकिन अभी तक सूर्यकुमार यादव कम से कम वनडे में तो अपने आपको साबित नहीं कर पाए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन मैचों में वे भारतीय टीम की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल रहे, लेकिन हर बार वे बिना खाता खोले ही आउट होकर चले गए। ऐसे में आने वाले तीन मैच सूर्यकुमार यादव के लिए खासे अहम होंगे, लेकिन इसके बाद भी पक्‍के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि सूर्या वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे। क्‍योंकि श्रेयस अय्यर भले अभी न खेल रहे हों, लेकिन माना जा रहा है कि एशिया कप से वे वापसी करेंगे। 

एशिया कप 2023 से हो सकती है श्रेयस अय्यर की टीम इंडिया में वापसी 
श्रेयस अय्यर अभी चोटिल हैं, इसलिए टीम से बाहर हैं, लेकिन जैसे ही वे वापसी करेंगे पूरी संभावना है कि वे नंबर चार पर ही खेलेंगे। टॉप थ्री की जगह तो करीब करीब पक्‍की है, लेकिन नंबर चार पर अभी भी भारतीय टीम अदला बदली करने के मूड में हैं। यानी पक्‍का नहीं है कि नंबर चार कौन होगा। इससे पहले साल 2019 के विश्‍व कप से पहले लगातार नंबर चार पर अंबाती रायुडू खेल रहे थे, लेकिन अचानक विश्‍व कप की टीम में विजय शंकर की एंट्री होती है। यही गफलत टीम इंडिया की सेमीफाइनल में हार की कहीं न कहीं वजह बनी। माना जा रहा है कि एशिया कप में करीब करीब वही टीम खेलेगी, जो विश्‍व कप में उतरेगी, लेकिन अभी तक तो एशिया कप को लेकर ही तस्‍वीर साफ नहीं है। 

टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी चल रहे हैं बाहर 
टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी जिसमें केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत शामिल हैं, उनको लेकर अभी तक ये नहीं पता है कि वे एशिया कप में वापसी करेंगे या नहीं। अगर ये खिलाड़ी एशिया कप नहीं खेले और विश्‍व कप तक ठीक हो गए तो इनमें से एक भी खिलाड़ी ऐसा नहीं है जो फिट होने के बाद भी भारतीय टीम से बाहर रहे। ऐसे में नंबर चार की पहेली और भी ज्‍यादा उलझी हुई सी नजर आने लगेगी। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि कोच राहुल द्रविड़, कप्‍तान रोहित शर्मा और नए चीफ सेलेक्‍टर अजीत अगरकर जल्‍द से जल्‍द इस टेंशन का हल निकालेंगे और विश्‍व कप से पहले ही ये तय हो जाएगा कि टीम इंडिया का नंबर चार वहां पर कौन होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement