PAK vs ENG : पाकिस्तान के गेंदबाज ने डेब्यू टेस्ट में ही किया कमाल, बाल-बाल बचा ये कीर्तिमान

Abrar Ahmed - Narendra Hirwani : पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के अबरार अहमद ने कमाल कर दिया। वे नरेंद्र हिरवानी का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 09, 2022 15:47 IST
Abrar Ahmed- India TV Hindi
Image Source : GETTY Abrar Ahmed

Abrar Ahmed - Narendra Hirwani : पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज से मुल्तान में शुरू हो गया। पहला मैच इंग्लैंड ने शानदार तरीके से जीता था और पाकिस्तान को करारी शिकस्त मिली थी। इस बीच इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टेस्ट के पहले दिन आज भी उसी तरह से खेलने की कोशिश की, जिस तरह वे पहले मैच में खेल रहे थे, लेकिन इस बार दांव उल्टा पड़ गया। इस मैच में पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले अबरार अहमद ने ऐसी गेंदबाजी की कि इंग्लैंड के बल्लेबाज समझ ही नहीं पाए और एक एककर आउट होकर पवेलियन जाते रहे। इंग्लैंड की ओर से केवल दो ही बल्लेबाज अर्धशतक का आंकड़ा पार कर पाए और 51.4 ओवर में 281 रन बनाकर आउट हो गई। ये मैच बिल्कुल वन डे क्रिकेट की तरह चलाता हुआ नजर आया। लेकिन आज आपको पाकिस्तान के अबरार अहमद के बारे में जानना चाहिए। 

 

abrar ahmed

Image Source : AP
abrar ahmed

अबरार अहमद ने डेब्यू टेस्ट में ही बना दिए रिकॉर्ड 

पाकिस्तान के अबरार अहमद ने आज कई सारे कीर्तिमान अपने डेब्यू मैच में ही रचने का काम किया। अबरार अहमद ने पहले दिन के खेल के पहले ही सेशन में इंग्लैंड के पांच विकेट चटका दिए थे। इंग्लैंड के पांच विकेट गिरे और सभी विकेट अबरार अहमद ने ही लिए। इसके बाद अबरार अहमद सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगे। अबरार अहमद ने इस मैच में 22 ओवर की गेंदबाजी की, इसमें एक ओवर मेडेन रखा और 114 रन देकर सात विकेट अपने नाम किए। बाकी तीन विकेट जाहिद महमूद ने लिए। एक वक्त तो ऐसा लग रहा था कि अबरार अहमद ही इंग्लैंड के सारे के सारे विकेट ले लेंगे। अगर ऐसा होता तो वे भारत के स्पिनर रहे नरेंद्र हिरवानी का रिकॉर्ड भी तोड़ देते। नरेंद्र हिरवानी ने अपने टेस्ट डेब्यू की पहली पारी में आठ विकेट लिए थे, इसके बाद दूसरी पारी में भी आठ विकेट अपने नाम किए थे। डेब्यू मैच में उनके नाम 18 विकेट हैं। अगर अबरार अहमद एक और विकेट ले लेते तो पहली पारी के आधार पर नरेंद्र हिरवानी की बराबरी तो कर ही सकते थे, लेकिन वे चूक गए। अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में छह गेंदबाज ऐसे हैं, जो अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में आठ विकेट ले चुके हैं, लेकिन ऐसा करने से भी अबरार अहमद चूक गए। 

 

abrar ahmed

Image Source : AP
abrar ahmed

इंग्लैंड के लिए काम नहीं आई पहले टेस्ट वाली रणनीति 
इंग्लैंड की बल्लेबाजी की बात की जाए तो जैक क्रॉले जल्दी आउट हो गए। इसके बाद बेन डॉकेट और ओली पॉप के बीच कुछ देर साझेदारी हुई, लेकिन इस जोड़ी को भी अबरार अहमद ने ही तोड़ा। दोनों बल्लेबाजों ने काफी तेज बैटिंग की। डॉकेट ने 49 गेंद पर 63 रन बनाए, वहीं ओली पॉप ने 61 गेंद पर 60 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। पहले मैच में मिली हार के बाद अब देखना होगा कि पाकिस्तानी टीम इस मैच में कैसा प्रदर्शन करती है। पाकिस्तान के सामने बड़ा स्कोर नहीं है, लेकिन उन्हें भी इंग्लैंड के गेंदबाजों से बचकर रहना होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड