Thursday, May 02, 2024
Advertisement

PAK vs ENG: पाकिस्तान के लिए सिरदर्द बना इंग्लैंड का युवा बल्लेबाज, तोड़ा 38 साल पुराना रिकॉर्ड

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम लगातार दो मैच जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बनाए हुए है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 19, 2022 16:40 IST
Harry Brook, england cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY हैरी ब्रूक

PAK vs ENG: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज मेहमान टीम के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक के लिए बेहद खास बन गया है। 23 साल के दाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज ने पाकिस्तान के अपने पहले ही दौरे पर इतिहास रच दिया है। उन्होंने पांच पारियों में तीन शतक और एक अर्धशतक की मदद से 38 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने के साथ ही पहले स्थान पर भी कब्जा कर लिया है। वह अब पाकिस्तान में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने डेविड गोवर और मार्कस ट्रेस्कोथिक को पीछे छोड़ दिया है।

ब्रूक ने कराची में रचा इतिहास

ब्रूक ने कराची में जारी तीसरे टेस्ट की पहली पारी में इस मुकाम को हासिल किया। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 150 गेंदों में सबसे अधिक 111 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके और 3 छक्के भी आए। यह उनका इस दौरे पर तीसरा शतक भी रहा। इसके साथ ही वह पाकिस्तान में टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाज बन गए। हैरी अभी तक इस दौरे पर 5 पारियों में 3 शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 468 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनकी औसत 93.60 की रही है।

गोवर और ट्रेस्कोथिक को छोड़ा पीछे

बता दें कि ब्रूक से पहले पाकिस्तान में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड डेविड गोवर के नाम दर्ज था। उन्होंने 1984 में पाकिस्तान में तीन मैचों में दो शतकों की मदद और 112.25 की औसत से 449 रन बनाए थे। वहीं इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक के नाम पाकिस्तान में 12 पारियों में 445 रन दर्ज थे।

पाकिस्तान दौरे पर सर्वाधिक रन

पाकिस्तान और इंग्लैंड की मौजूदा सीरीज में ब्रूक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 6 पारियों में 348 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं इंग्लैंड की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर बेन डकेट (275) का नाम शामिल है। वह लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहे

ब्रूक के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और सबसे पहले टी20 में अपनी छाप छोड़ी। वह ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम का हिस्सा भी रहे और इस दौरान टूर्नामेंट में कई अहम पारियां भी खेलीं। वह टेस्ट मैच की 6 पारियों में अभी तक 80 की औसत 92 की स्ट्राइक रेट से 480 रन बना चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement