Thursday, May 09, 2024
Advertisement

2 टीमें हुईं बाहर, दो ने सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई; पाकिस्तान के लिए बना ऐसा समीकरण

Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ नियम के आधार पर 21 रनों से हरा दिया। इसी के साथ पाकिस्तान ने अपनी सेमीफाइनल के लिए उम्मीदों को जिंदा रखा है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 05, 2023 7:15 IST
Pakistan vs New Zealand- India TV Hindi
Image Source : PTI Pakistan vs New Zealand

Pakistan Cricket Team ICC ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का रोमांच अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। अगले हफ्ते से वर्ल्ड कप में नॉक आउट मुकाबले शुरू होंगे। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए अभी तक भारत और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल के लिए कर लिया है। दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में पहले और दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। सेमीफाइनल के 2 स्थान बचे हुए हैं। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार रखी हैं। आइए जानते हैं, किस तरह से पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। 

बाहर हुई ये 2 टीमें 

इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 33 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड की टीम के लिए मौजूदा वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। टीम ने 7 मुकाबले खेले हैं और 6 में हार मिली है। इसी वजह से इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर होना पड़ा है। इंग्लैंड के लिए गेंदबाज और बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। दूसरी तरफ बांग्लादेश ने भी मौजूदा वर्ल्ड कप में 6 मुकाबले हारे हैं और वह भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गया है। इन दोनों टीमों के ऊपर अब चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। 

न्यूजीलैंड को दी मात 

पाकिस्तानी टीम ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 21 रनों से हरा दिया। इसी जीत से पाकिस्तान ने सेमीफाइनल के लिए अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। पाकिस्तान ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अभी तक 8 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से चार में जीत और चार में हार का सामना करना पड़ा है। टीम का नेट रन नेट प्लस 0.036 है। टीम के 8 प्वाइंट्स हैं और वह अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने मौजूदा वर्ल्ड कप में अभी तक 8 मुकाबले खेले और उसमें से चार में जीत हासिल की है। टीम 8 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। उसका नेट रन रेट प्लस 0.398 है। 

इन दो टीमों को हारने होंगे मैच 

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने के दरवाजे खुले हुए हैं। पाकिस्तान को अपना आखिरी मैच इंग्लैंड से और न्यूजीलैंड को अपना आखिरी मैच श्रीलंका से खेलना है। इसके अलावा अफगानिस्तानी टीम अपने बचे हुए दो मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतना होगा, जिससे उसका नेट रन रेट बढ़ जाए।  वहीं साथ ही ये दुआ करनी होगी कि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें अपने बचे हुए मुकाबले हार जाएं। जिससे पाकिस्तान के 10 अंक हो जाएंगे और वह आसानी से सेमीफाइनल में जगह बना लेगी। 

यह भी पढ़ें: 

बल्लेबाज या गेंदबाज, कोलकाता में किसका राज? देख लें भारत-अफ्रीका मैच की ये पिच रिपोर्ट

World Cup 2023 के बीच टीम में फिर शामिल होगा ये खिलाड़ी, सामने आया बड़ा अपडेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement