Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings: 2 दिन के अंदर ही पाकिस्तान से छिना वनडे क्रिकेट का ताज, अब ये टीम बन गई नंबर-1

ICC ODI Rankings: पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें वनडे मैच में 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ पाकिस्तानी टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नीचे खिसक गई है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: May 08, 2023 6:40 IST
Pakistan Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Pakistan Cricket Team

Pakistan ODI Rankings: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 4-1 से जीती, लेकिन पांचवें वनडे मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पाकिस्तान को 47 रनों से हरा दिया। इस हार के साथ ही पाकिस्तानी टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान से नीचे खिसक गई है। पाकिस्तान की टीम सिर्फ 48 घंटे तक ही पहले नंबर पर रह पाई और अब उसके हाथ से फिर से नंबर-1 का ताज छिन गया है। 

वनडे रैंकिंग में नीच खिसका पाकिस्तान 

चौथे वनडे मैच में जीत हासिल करने के साथ ही पाकिस्तान की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची थी, लेकिन पहले नंबर पर बने रहने के लिए टीम को हर हाल में पांचवां वनडे जीतना था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। पाकिस्तान के अब 112 अंक है और वह ICC वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले नंबर पर काबिज है। उसके 113 रेटिंग अंक है। वहीं, भारत दूसरे नंबर पर है, उसके भी 113 अंक है, लेकिन दशमलव में ऑस्ट्रेलिया की टीम आगे है। न्यूजीलैंड की टीम पांचवें स्थान पर बनी हुई है, लेकिन अब उसने अपनी रेटिंग 107 से सुधार कर 108 कर ली है। वह इंग्लैंड से पीछे है जो 111 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है।

ICC ODI Rankings Table

Image Source : ICC
ICC ODI Rankings Table

पहली बार नंबर-1 बना था पाकिस्तान

साल 2005 में पहली बार आईसीसी ने रैंकिंग सिस्टम आया था। तब से लेकर अब तक पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि पाकिस्तान की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची थी, लेकिन बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम से 2 दिनों के अंदर ही ये खुशी छिन गई। 

पांचवें वनडे में टूटा सपना 

पांचवें वनडे मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लॉथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जो  कि सही साबित हुआ। मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। विल यंग 91 गेंदों पर शानदार 87 रन बनाकर तीसरे वनडे शतक से चूक गए। उनके अलावा लॉथम ने 59 रनों का योगदान दिया। इन बल्लेबाजों की वजह से ही कीवी टीम ने पाकिस्तान को 299 रनों का टारगेट दिया, जिसे पाकिस्तान की टीम हासिल नहीं कर पाई और मुकाबला 47 रनों से हार गई। 

पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद और आगा सलमान ने फिर 97 रनों की साझेदारी की, जिससे जीत की उम्मीद मिली लेकिन वो जीत नहीं पाए, क्योंकि सलमान को हेनरी शिपले ने 57 रन पर आउट कर दिया। वहीं, इफ्तिखार 94 रन बनाकर आउट हुए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement