Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

पैट कमिंस के फैसले ने याद दिलाया सचिन-द्रविड़ विवाद, उस्मान ख्वाजा 195 पर ही लौटे नाबाद

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा जब 195 पर नाबाद थे उसी वक्त कप्तान पैट कमिंस ने पारी को घोषित कर दिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 07, 2023 20:11 IST
Usman Khawaja, Pat Cummins, AUS vs SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY उस्मान ख्वाजा और पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच सिडनी में खेला जा रहा है। इस मैच में बारिश ने पूरी तरह से मजा किरकिरा कर दिया। बारिश के कारण मैच पहले दो दिन देरी से शुरू हुआ, वहीं तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेकी जा सकी। मैच के चौथे दिन सभी की नजर उस्मान ख्वाजा पर थी, क्योंकि उस्मान 195 रन पर खेल रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच के चौथे दिन भी अपनी पारी को घोषित नहीं किया था। सभी को उम्मीद थी की अपने दोहरे शतक से पांच रन दूर उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी करने आएंगे फिर पारी को घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं और टीम के कप्तान पैट कमिंस ने पारी घोषित कर सभी को हैरान कर दिया। मैदान में बैठा हर कोई यही सोचने लगा कि कमिंस ने ऐसा क्यों किया।

याद आया सचिन-द्रविड़ विवाद

मैच के दूसरे दिन ही टीम के सलामी बल्लेबाज उस्माम ख्वाजा ने 195 और ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 475 रन बना लिए थे। मैच का तीसरा दिन बारिश की वजह से बर्बाद हो गया, तो हर किसी को लगा कि चौथे दिन ख्वाजा जो अपने पहले इतिहास रजने से 5 रन दूर थे, वह अपना पहला दोहरा शतक लगाएंगे। इसके बाद ही पैट कमिंस पारी को घोषित करेंगे। चौथे दिन भी बारिश की वजह से मैच देरी से शुरू हुआ, लेकिन मैदान पर उस्मान ख्वाजा की जगह साउथ अफ्रीका के सालामी बल्लेबाज उतरे, क्योंकि टीम के कप्तान ने पारी को घोषित कर दी। इस पूरी घटना ने एक बार फिर से उन पलों को जिंदा कर दिया जब भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने सचिन के साथ भी ऐसा ही कुछ किया था। 

सचिन के साथ हो चुका है ऐसा

दरअसल साल 2004 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था जब भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने एक टेस्ट मैच के दौरान पारी को घोषित कर दिया था। इस मैच में भी कुछ ऐसी ही घटना घटी थी, जिसे आज भी याद किया जाता है। साल 2004 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच एक टेस्ट मैच खेला जा रहा था। उस मैच में भारत महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 194 रन बनाकर खेल रहे थे। उसी वक्त भारत के कप्तान राहुल द्रविड़ ने पारी को घोषित कर दिया। इस घटना को लेकर आज भी राहुल द्रविड़ पर आलोचना की जाती है। राहुल के इस फैसले से सचिन अपने दोहरे शतक से सिर्फ 6 रन दूर रह गए थे। राहुल की तरह कमिंस के इस फैसले की आलोचना की जा रही है। हालांकि इस पूरी घटना पर सचिन की तरह ख्वाजा ने भी अभी तक कुछ नहीं बोला है। लेकिन तीसरे दिन के बाद उन्होंने कहा था कि अगर पैट कमिंस मेरे 195* रन पर पारी की घोषणा करते हैं तो यह मेरे लिए काफी मुश्किल होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement