Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज क्रिकेट में रामनरेश सरवन की हुई वापसी, मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

वेस्टइंडीज क्रिकेट में चयनकर्ता के रूप में चुने जाने के साथ ही सरवन ने गुयाना क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। ताकि किसी भी तरह का कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का मुद्दा ना आए।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: January 08, 2022 10:12 IST
Ramnaresh Sarwan, West Indies, lead selector, Desmond Haynes, cricket news, latest updates- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ramnaresh Sarwan

Highlights

  • सरवन वेस्टइंडीज के लिए लगभग एक दशक तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं और उन्होंने टीम की कप्तानी भी की है
  • सरवन को वेस्टइंडीज क्रिकेट में चयनकर्ता के रूप में शामिल किया गया है
  • सरवन इस पद पर 30 जून 2024 तक के लिए नियुक्त किए गए हैं

पूर्व क्रिकेटर रामनरेश सरवन को वेस्टइंडीज क्रिकेट में एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है। सरवन को वेस्टइंडीज क्रिकेट में चयनकर्ता के रूप में शामिल किया गया है। सरवन डेसमंड हायनेस और रॉबर्ट हायनेस के नेतृत्व में सेलेक्शन के पैनल के हिस्सा होंगे। सरवन वेस्टइंडीज के लिए लगभग एक दशक तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं और उन्होंने टीम की कप्तानी भी की है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट में चयनकर्ता के रूप में चुने जाने के साथ ही उन्होंने गुयाना क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। ताकि किसी भी तरह का कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का मुद्दा ना आए।

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने दिए संकेत, इन दो खिलाड़ियों को नियमित मौकों के लिए करना होगा इंतजार

सरवन की नियुक्ति पर क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष रिकी स्क्रेट्ट ने कहा, ''मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि रामनरेश सरवन ने सीनियर और यूथ सेलेक्शन पैनल का हिस्सा बनने के लिए हामी भर दी है। वह क्रिकेट के एक अच्छे जानकार हैं और उन्हें पता है कि मौजूदा समय के क्रिकेटरों की क्या जरूरत है और कैसे उन्हें कैसे पूरा किया जा सकता है।'' 

वहीं सरवन ने अपनी नियुक्ति पर कहा, ''मैं क्रिकेट वेस्टइंडीज के सभी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे यह मौका दिया है कि एक बार फिर से मैं क्रिकेट वेस्टइंडीज को अपनी सेवाएं दूं। मैं हमेशा से क्रिकेट के लिए जुनूनी रहा हूं। खास तौर से वेस्टइंडीज क्रिकेट मेरे दिल के बहुत करीब है। मैं इस पद पर अपने सभी सदस्यों के साथ काम करने को उत्साहित हूं।'' 

आपको बता दें कि सरवन इस पद पर 30 जून 2024 तक के लिए नियुक्त किए गए हैं। इस दौरान वेस्टइंडीज की टीम आईसीसी के कई सारे इवेंट में हिस्सा लेगी जिसमें दो टी20 विश्व कप (2022 और 2024), क्रिकेट विश्व कप (2024) और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 2023 भी  शामिल है।

यह भी पढ़ें- चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे टीम के विश्वास पर खरे उतरे हैं - सुनील गावस्कर

वहीं सरवन के क्रिकेटिंग करियर की बात करें तो वह वेस्टइंडीज के लिए 81 टेस्ट, 181 वनडे और 18 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। उन्होंने साल 2000 में वेस्टइंडीज के लिए अपना डेब्यू किया और 2013 में उन्होंने संन्यास लिया। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 5842 रन बनाए जिसमें 15 शतक भी शामिल है। वहीं वनडे में उनके नाम 5804 रन दर्ज है जिसमें वे 5 शतक लगाए हैं। 

सरवन वेस्टइंडीज के उस टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं जिसने साल 2004 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement