1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ranji Trophy 2022: 41 बार की चैंपियन मुंबई ने 47वीं बार फाइनल में बनाई जगह, मध्य प्रदेश से होगी खिताबी भिड़ंत

Ranji Trophy 2022 Final: 41 बार की चैंपियन मुंबई ने 47वीं बार फाइनल में बनाई जगह, मध्य प्रदेश से होगी खिताबी भिड़ंत

मुंबई ने इससे पहले 46 बार फाइनल खेला है जिसमें से सिर्फ पांच बार ही टीम हारी है। वहीं मध्य प्रदेश की टीम 1998-99 के बाद अब पहली बार फाइनल में पहुंची है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2022 16:52 IST
यशस्वी जायसवाल ने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI DOMESTIC यशस्वी जायसवाल ने दोनों पारियों में जड़ा शतक, विशाल लीड के साथ जीती मुंबई

Highlights

  • मुंबई ने लीड के आधार पर यूपी को हराया, फाइनल में MP से होगी भिड़ंत
  • यशस्वी जायसवाल ने दोनों पारियों में जड़ा शतक, बने मैन ऑफ द मैच
  • यूपी के बल्लेबाजों ने किया था निराशाजनक प्रदर्शन

रणजी ट्रॉफी के इतिहास की सबसे सफल टीम और 41 बार की चैंपियन मुंबई ने 47वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। आपको बता दें कि इससे पहले मुंबई 46 बार फाइनल में जा चुकी है जिसमें से सिर्फ 5 बार टीम हारी और 41 बार टीम ने खिताब अपने नाम किया है। 2022 सत्र के सेमीफाइनल मुकाबले में मुंबई ने उत्तर प्रदेश पर 746 रनों की लीड बनाई और बढ़त के आधार पर ड्रॉ होने के बावजूद टीम को विजयी घोषित किया गया। इस सीजन का फाइनल मुकाबला 23 जून से बेंगलुरू में होगा जहां मुंबई का सामना करेगी मध्य प्रदेश।

मुंबई से पहले अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में मध्य प्रदेश ने बंगाल को 174 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। एमपी की टीम 1998-99 सत्र के बाद 23 साल में पहली बार अब फाइनल खेलेगी। उस मुकाबले के आखिरी दिन मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी कुमार कार्तिकेय ने पांच विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिक निभाई। गौरतलब है कि रणजी ट्रॉफी का यह सत्र दो चरणों में खेला गया। पहला सत्र फरवरी-मार्च में आईपीएल 2022 से पहले खेला गया था। वहीं नॉकआउट राउंड (क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल, फाइनल) उसके बाद अब खेला गया।

क्या रहा मुंबई और यूपी के मैच का हाल?

इस मैच की बात करें तो मुंबई ने अपनी पहली पारी में 393 रन बनाने के बाद उत्तर प्रदेश की पारी को 180 रनों पर समेट कर बड़ी बढ़त हासिल की थी। शुक्रवार को जब चौथे दिन खेल समाप्त हुआ था तो मुंबई ने यशस्वी जायसवाल (181) और अरमान जाफर (127) के शतकों के दम पर चार विकेट पर 449 रन बनाए थे। इस समय मुंबई की कुल बढ़त 662 रनों की हो गई थी, जिससे मुंबई के फाइनल में पहुंचने पर लगभग मुहर लग गई थी। शनिवार को मैदान के गीले होने के कारण लंच के सत्र के बाद खेल शुरू हुआ। सरफराज खान (नाबाद 59) और शम्स मुलानी (नाबाद 51) ने उत्तर प्रदेश की कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाना जारी रखा। 

Ranji Trophy 2022: मध्य प्रदेश ने बंगाल को 174 रनों से हराया, 23 साल में पहली बार फाइनल में बनाई जगह

दोनों बल्लेबाजों के अर्धशतक के पूरा होने के बाद दोनों टीमों के कप्तानों में मैच को ड्रॉ करने पर सहमति जताई। मुंबई ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 533 रन बनाए, जिससे उनकी कुल बढ़त 746 रन की हो गई। दोनों पारियों में शतक लगाकर कुल 281 रन बनाने वाले जायसवाल मैन ऑफ द मैच चुने गए। फाइनल में मुंबई का सामना मध्य प्रदेश से होगा, जो 22 जून से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। फाइनल में मुंबई के दो पूर्व खिलाड़ी आमने-सामने होंगे। मुंबई के कोच अमोल मजूमदार और मध्य प्रदेश के कोच चंद्रकांत पंडित दोनों मुंबई के लिए खेल चुके हैं। 

लाइव स्कोरकार्ड