Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अश्विन ने कपिल देव को पीछे छोड़ा, जानिए दोनों के पूरे आंकड़े

कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 434 विकेट लिए थे, आज रविचंद्रन अश्विन ने 435 विकेट अपने नाम कर लिए। 

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: March 06, 2022 14:49 IST
Ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Ashwin 

भारत और श्रीलंका के बीच खेला जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन भी लगातार कीर्तिमान बन रहे हैं। इस बीच रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रचते हुए भारत के महान कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है। भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबजों की लिस्ट में अब अश्विन अनिल कुंबले के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 434 विकेट लिए थे, आज रविचंद्रन अश्विन ने 435 विकेट अपने नाम कर लिए। हालांकि अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो कपिल देव ने 434 विकेट 131 टेस्ट मैचों में लिए थे, वहीं अश्विन ने अपने 85वें मैच में ही 435 विकेट ले लिए हैं। अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट खेले थे और अपने करियर में 619 विकेट लिए थे। 

रविंद्र जडेजा रहे हैं अभी तक मैच के असली हीरो

इससे पहले रविंद्र जडेजा के शानदार प्रदर्शन से भारत ने तीसरे दिन श्रीलंका को पहली पारी में 174 रन पर आउट कर दिया। टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 400 रन की बढ़त  मिली है। टीम इंडिया ने श्रीलंका ने फॉलोआन दिया और श्रीलंका की टीम फिर से बल्लेबाजी कर रही है। रविंद्र जडेजा ने 13 ओवर में 41 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। श्रीलंकाई टीम 45 ओवर में आउट हो गई। श्रीलंका ने आखिरी छह विकेट 13 रन के अंदर ही गंवा दिए। एक तरह से लगातार विकेटों का गिरना जारी रहा। 

तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने दिया पहला झटका 
तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने असालांका को आउट करके श्रीलंकाई पारी का पतन शुरू किया। बाकी बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। निरोशन डिकवेला ने जडेजा को स्लॉग स्वीप खेलने के प्रयास में स्क्वेयर लेग पर श्रेयस अय्यर को कैच थमाया। सुरंगा लकमल डीआरएस की अपील पर बच गए, लेकिन अश्विन की गेंद पर अपना विकेट जल्दी ही गंवा बैठे। अश्विन ने 49 रन देकर दो और मोहम्मद शमी ने 27 रन देकर एक विकेट लिया। जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में पारी के पांच विकेट लेने का कारनामा 20वीं बार किया है। श्रीलंका की दूसरी पारी में अश्विन ने नई गेंद संभालते हुए लाहिरू तिरिमन्ने को दूसरी स्लिप में रोहित के हाथों लपकवाया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement