Thursday, April 25, 2024
Advertisement

WTC Final 2023 में सिर्फ 3 विकेट चटकाते ही अश्विन रचेंगे इतिहास, ऐसा करने वाले बनेंगे तीसरे भारतीय

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन इतिहास रच सकते हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: June 05, 2023 23:42 IST
Ravichandran Ashwin - India TV Hindi
Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 7 जून से इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। टीम इंडिया का ये दूसरा WTC फाइनल है। इससे पहले WTC फाइनल 2021 में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 3 विकेट और ले लेते हैं, तो वह क्रिकेट की दुनिया में एक बड़ा रिकॉर्ड बना देंगे। 

इस दिग्गज को छोड़ सकते हैं पीछे 

भारतीय टीम के जादुई स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में 270 मैचों में 697 विकेट हासिल किए हैं। अगर वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 विकेट और हासिल कर लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लेंगे और वह भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बनेंगे। उनसे पहले भारत के लिए अनिल कुंबले (956 विकेट) और हरभजन सिंह (711 विकेट) भारत के लिए 700 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। 

बेहतरीन गेंदबाजी में माहिर 

रविचंद्रन अश्विन ने साल 2011 में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। तब से ही वह टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रामण की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने अभी तक भारत के लिए 92 टेस्ट मैचों में 474 विकेट, 113 वनडे मैचों में 151 विकेट और 65 टी20 मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। उनकी कैरम बॉल को खेलना आसान नहीं है। वह बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम पर शानदार बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। 

भारतीय टीम में शामिल हैं तीन स्पिनर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में तीन स्पिनर शामिल हैं। इनमें रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में अश्विन ने भारत को सीरीज जिताने में अहम भूमिका अदा की थी। अगर कप्तान रोहित शर्मा WTC फाइनल में दो स्पिनर के साथ प्लेइंग इलेवन में गए, तो अश्विन को मौका मिल सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement