Monday, May 06, 2024
Advertisement

World Cup में रवींद्र जडेजा ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, तोड़ दिया इस पूर्व भारतीय दिग्गज का रिकॉर्ड

World Cup 2023: भारतीय टीम के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा का अब तक वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। जडेजा अब तक इस मेगा इवेंट में 16 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं, वहीं उन्होंने बल्ले से भी कुछ पारियां खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 13, 2023 7:15 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के अपने आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड्स की टीम को 160 रनों की बड़ी मात देते हुए 9वें मुकाबले में भी जीत हासिल की। इसी के साथ टीम इंडिया ने अपने अजेय अभियान को मेगा इवेंट में जारी रखा। नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में टीम इंडिया की तरफ से अलग-अलग खिलाड़ियों ने कई नए कीर्तिमान भी बना दिए। इसी में एक नाम सर रवींद्र जडेजा का भी शामिल है, जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में गेंद से काफी शानदार प्रदर्शन किया है। जडेजा ने नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में 2 विकेट हासिल किए और इसी के साथ उन्होंने 2 पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले और युवराज सिंह का वर्ल्ड कप में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के साथ उन्हें पीछे छोड़ दिया।

वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बने जडेजा

वनडे वर्ल्ड कप के एक संस्करण में बतौर भारतीय स्पिन गेंदबाज अब सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम पर दर्ज हो गया है। जडेजा अब तक इस मेगा इवेंट में 9 मैचों में 18.25 के औसत से कुल 16 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में उन्होंने सिर्फ 33 रन देने के साथ 5 विकेट हासिल किए थे। रवींद्र जडेजा ने इसी के साथ अनिल कुंबले और युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। कुंबले ने जहां साल 1996 के वर्ल्ड कप में 15 विकेट हासिल किए थे। वहीं युवराज सिंह ने भी साल 2011 के वर्ल्ड कप में कुल 15 विकेट बतौर भारतीय स्पिन गेंदबाज हासिल किए थे। इस लिस्ट में कुलदीप यादव का नाम भी शामिल है, जो इस इस वर्ल्ड कप में अब तक 14 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर

रवींद्र जड़ेजा (2023) - 16 विकेट

अनिल कुंबले (1996) - 15 विकेट

युवराज सिंह (2011) - 15 विकेट

कुलदीप यादव (2023) - 14 विकेट

मनिंदर सिंह (1987) - 14 विकेट

सेमीफाइनल में अब भारतीय टीम का न्यूजीलैंड से मुकाबला

टीम इंडिया की अब सेमीफाइनल में भिड़ंत न्यूजीलैंड की टीम से होगी। लीग स्टेज के दौरान भारत ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से मात दी थी। हालांकि नॉकआउट मैचों में भारतीय टीम का रिकॉर्ड कीवी टीम के खिलाफ अब तक काफी खराब देखने को मिला है। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को खेला जाएगा।

ये भी पढ़ें

Virat Kohli ने 7 साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में किया कुछ ऐसा, फैंस को नहीं हुआ यकीन!

इतिहास का गवाह बना बेंगलुरु का मैदान, वर्ल्ड कप में पहली बार देखने को मिला ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement