Monday, May 13, 2024
Advertisement

Rishabh Pant Angry on Cheteshwar Pujara: जब चेतेश्वर पुजारा की एक सलाह से नाराज हो गए थे ऋषभ पंत...

भारतीय टीम ने 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे को अपने शानदार प्रदर्शन से यादगार बना दिया था। भारत ने पहले मैच में 36 पर ऑल आउट होने के बाद वापसी करते हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 19, 2022 21:00 IST
चेतेश्वर पुजारा और...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत

Highlights

  • 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने रचा था इतिहास
  • 36 पर एडिलेड टेस्ट में ऑलआउट होने के बाद भारत ने 2-1 से जीती थी सीरीज
  • 32 साल बाद ब्रिसबेन के गाबा पर हारा था ऑस्ट्रेलिया, भारत को मिली थी पहली जीत

भारतीय टीम का 2020-21 का ऑस्ट्रेलिया दौरा शायद कोई भी क्रिकेट फैन नहीं भूल सकता है। इस दौरे पर टीम का शर्मनाक प्रदर्शन भी दिखा जब पूरी टीम 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। उसके बाद टीम की शानदार वापसी भी दिखी जब टीम ने गाबा का घमंड तोड़ सीरीज अपने नाम की। एडिलेड टेस्ट से बाहर रहे ऋषभ पंत को मेलबर्न (दूसरे) टेस्ट में मौका मिला। उन्होंने टीम के लिए कुछ अहम रन भी बनाए। इसके बाद सिडनी टेस्ट में वह 97 रन पर आउट हुए जिसके बाद उन्होंने चेतेश्वर पुजारा की एक सलाह पर गुस्सा निकाला।

क्या था पूरा वाकिया?

एडिलेड की शर्मनाक हार के बाद कप्तान विराट कोहली देश वापस लौट चुके थे। कमान थी अजिंक्य रहाणे के हाथों में एक के बाद एक कई स्टार खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हो गए थे। मेलबर्न में जीतकर भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी तो कर ली थी लेकिन सिडनी का मैच भारतीय टीम के लिए आसान नहीं था। इस मैच में भारत को लक्ष्य मिला 407 रनों का और भारत के टॉप ऑर्डर ने शानदार बल्लेबाजी भी की। ऋषभ पंत के दिमाग में था मैच टीम को जिताना है वहीं उनके साथ क्रीज पर मौजूद चेतेश्वर पुजारा मैच को बचाने के लिए खेल रहे थे।

Bandon Mein Tha Dum : रोहित शर्मा ने कहा, मैं शार्दुल ठाकुर को सबक सिखाऊंगा, जानिए पूरा माजरा

उसी बीच एक लम्हा ऐसा आया जब ऋषभ पंत 97 रनों पर खेल रहे थे। तभी पुजारा उनके पास गए उन्होंने कहा, पंत आप 97 पर हो देख लो अपने हिसाब से क्या करना है थोड़ा संभल कर भी खेल सकते हैं। इस सलाह के बाद पंत कंफ्यूज नजर आए और जल्द ही 97 रन पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद पता चलता है कि पंत को उस वक्त पता ही नहीं था कि वह कितने रन बनाकर खेल रहे हैं। पुजारा की सलाह को लेकर वह बेहद नाराज दिखे। उन्होंने पुजारा पर विकेट का दोष भी मढ़ा और यह भी कहा कि अगर, पुजी भाई ने मुझे बताया नहीं होता कि मैं 97 पर हूं तो मैं शतक पूरा कर लेता। 

बंदों में था दम...

आपको बता दें कि भारतीय टीम के इस ऑस्ट्रेलिया दौरे और ऐतिहासिक जीत को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री वेब सीरीज बनी है। इसी एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी के डायरेक्टर रहे नीरज पांडे ने डायरेक्ट किया है। इस वेब सीरीज के चार एपिसोड में उस सीरीज के चारों टेस्ट मैचों को दिखाया गया गै। इसमें दिखाया गया है कि भारत ने किस तरह 36 पर ऑलआउट होने के बाद वापसी की और पहली बार गाबा में ऑस्ट्रेलिया को हराकर कोई टेस्ट मैच जीता। अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement